पटना : शहीद जगदेव प्रसाद के जीवन, सिद्धांत और राजनीतिक-सामाजिक संघर्ष पर लिखित किताब का लोकार्पण किया गया

पटना : शहीद जगदेव प्रसाद के जीवन, सिद्धांत और राजनीतिक-सामाजिक संघर्ष पर लिखित किताब का लोकार्पण शुक्रवार को जमाल रोड स्थित बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ कार्यालय में हुआ। यह किताब जयप्रकाश नारायण विश्वविद्यालय में  कार्यरत सहायक अध्यापक डॉ. जितेंद्र वर्मा ने लिखी है, जबकि सम्यक प्रकाशन ने प्रकाशित की है।

लोकार्पण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाकपा ( माले ) विधायक डॉ. अजीत कुमार सिंह थे। उन्होंने कहा कि  आज पूरी दुनिया में पूँजीवादी व्यवस्था संकट में है । इसका अंत निश्चित है । इस संकट को समय -समय पर ढ़कने की कोशिश होती है । बिहार लेनिन के नाम से अभिहित अमर शहीद जगदेव प्रसाद ने न्याय की जिस लड़ाई में अपनी शहादत दी थी ,वह अभी अधूरी है । भाकपा ( माले )उनकी लड़ाई लड़ रही है।
 उन्होंने कहा कि भाकपा ( माले )उनके सपनों को साकार करेगी ।

समारोह की अध्यक्षता कर रहे पटना विश्वविद्यालय दर्शनशास्त्र विभाग के अध्यक्ष व डीन प्रो. रमेन्द्र ने कहा कि जगदेव प्रसाद ने अर्जक संघ के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन के दिशा में बड़ा काम किया । इस दर्शन से दुनिया को परिचित कराने की जरूरत है । प्रख्यात दलित लेखक बुद्धशरण हंस ने कहा कि जीतेन्द्र वर्मा की पुस्तक से नयी पीढ़ी के लोग जगदेव बाबू के बारे में प्रमाणिक रूप से जान सकेंगे। अर्थशास्त्री व एएन सिन्हा शोध संस्थान में सहायक प्राध्यापक डॉ. विद्यार्थी विकास ने भी समारोह को संबोधित किया। उन्होंने बिहार के सामाजिक और राजनीतिक संघर्ष पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन करते हुए युवा लेखक रवि प्रकाश सूरज  ने बताया कि इस पुस्तक में जगदेव बाबू का हस्तलिखत पत्र संकलित है । यह पत्र प्रो. जीतेन्द्र वर्मा के दादा स्वर्गीय रामाशीष प्रसाद वर्मा के नाम लिखा था ।

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत फूल - माला की  जगह भारत सरकार के अंबेडकर फाउंडेशन से 40 खंडों में प्रकाशित डॉ. भीमराव अंबेडकर वांग्मय से किया गया । इस अवसर पर युवा कलाकार अजित राम द्वारा कॉमरेड मास्टर जगदीश और कॉमरेड रामनरेश राम जी का रेखाचित्र विधायक अजीत कुमार सिंह को भेंट किया गया । समारोह में डॉ. सुरेंद्र पाल , डॉ. महामाया प्रसाद विनोद , प्रो. सत्येन्द्र सिंह ,  प्रो सुभाष सिंह ,  राकेश यादव आदि ने अपने विचार रखे ।  धन्यवाद ज्ञापन सन्तोष आर्य ने किया।

संवाददाता: गोपाल प्रसाद सिन्हा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.