गर्मियों में लगाए , ये फेस स्क्रब...

अगर आपकी भी ऑयली स्किन से परेशान हैं. तो आज का ये आर्टिकल जरुर पढ़ें....

गर्मियों में ऑयली स्किन वाले लोगों को समस्या हो सकती है. यह परेशानी ऑयली स्किन  के लोगों के साथ ज्यादा होती है. उनकी स्किन पहले ही अधिक ऑयल बनाती है, उस पर पसीने की वजह से होने वाली चिपचिपाहट की वजह से परेशानी और बढ़ जाती है. इसलिए गर्मियों में खासतौर से फेस स्क्रब करना चाहिए, ताकि स्किन के पोर्स में छिपी हुई गंदगी साफ हो और एक्ने की समस्या कम हो जाए. ऐसे में आप अपने घर पर कुछ स्क्रब बना सकते हैं, जो ऑयली स्किन  के लिए काफी असरदार होते हैं. आइए जानें कैसे बनाएं घर पर ऑयली स्किन के लिए फेस स्क्रब...

ब्राउन सुगर और नीबू का स्क्रब..
ब्राउन सुगर एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर होता हैं. ये डेड स्किन को हटाकर स्किन को साफ़ करता हैं. और एक्ने का खतरा कम हो जाता हैं. साथ ही नीबू में मौजूद  टीऑक्सीडेंट्स डैमेज कम करते हैं. स्क्रब को बनाने के लिए ब्राउन शुगर को पीस लें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें.

टमाटर और चीनी स्क्रब..
टमाटर स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं. टमाटर ऑयल कंट्रोल करता है और सेल टर्नओवर में भी मदद करता है. साथ ही, चीनी स्किन एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. इसलिए गर्मियों में यह फेस स्क्रब काफी बेहतर होता है. 

दही और बेसन स्क्रब..
दही और बेसन एक बेहतर फेस स्क्रब है, जो स्किन की ऑयलीनेस को कम करने में मदद करते हैं. इसलिए गर्मी में ये फेस स्क्रब एक्ने और चिपचिपाहट को दूर रखने में मदद करेगा. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में जरूरत के हिसाब से दही मिलाएं. आप चाहें, तो इसमें एक चुटकी हल्दी भी मिला सकते हैं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट सूखने दें. इसके बाद धीरे-धीरे रगड़कर इसे साफ करें और पानी से धो लें. इससे चेहरा एक्सफोलिएट तो होगा ही, साथ ही, स्किन ग्लोइंग भी नजर आती है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.