महंगे प्याज-लहसुन खरीदनें का झंझट होगा खत्म, घर में ऐसें लगाएं

NEHA MISHRA

सब्जियों के आसामान छूते दामों ने अच्छे-अच्छों के पसीने छोड़ दिए है. आम नागरिक परेशान है कि इस बढ़ती महंगाई के बीच खानें में स्वाद कैसें लाया जाएं. लेकिन अगर आपको यें सब्जियां घर पर मुफ्त में ही मिल जाए तो? जी हां, यें काफी आसान है. प्याज और लहसुन जो खानें में स्वाद लानें में एक अहम भूमिका निभातें है. इन्हें आप आसानी से अपने घर में ही उगा सकते है. आइए जानते है कैसें...

कैसें लगाएं प्याज- लहसुन

How to grow garlic and onion in pots: tips and tricks

प्याज-लहसुन को घर में ही उगाने के लिए आपको 2-3 ताजे, मोटे प्याज और 10-12 लहसुन की कलियों की जरूरत होगी. गमले की  मिट्टी अच्छी जल निकासी वाली और दोमट होनी चाहिए. इसके साथ ही गमला 10-12 इंच गहरा और चौड़ा होना चाहिए. ध्यान रहें गमलें में आप 3/4 भाग तक अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी भरें. प्याज लगाने के लिए प्याज को छीलकर, नीचे की जड़ वाले भाग को 1 इंच गहरा मिट्टी में दबाएं. ध्यान रखें कि प्याज का ऊपरी भाग मिट्टी से बाहर दिखाई दे. गमले में चारों ओर 2-3 इंच की दूरी पर प्याज लगाएं. वहीं लहसुन के लिए आपकों लहसुन की कलियों को मिट्टी में 2 इंच गहरा दबाना होगा. ध्यान रहे कि कलियों का नुकीला सिरा ऊपर की ओर हो. गमले में चारों ओर 2-3 इंच की दूरी पर लहसुन लगाएं. गमले की मिट्टी को अच्छी तरह से गीला कर ले. लेकिन गमलें में पानी नही भरना चाहिए. गमले को कम से कम 5-6 घण्टें की धूप दिखाएं.

कब काटें 

How to Grow Garlic Indoors Year Round
जब प्याज के पत्तें पीले पड़ने लगे तो समझ जाइगा कि अब प्याज की कताई का समय हो गया है. प्याज को जमीन से सावधानी से उखाड़ें. कटे हुए प्याज को अच्छी तरह से हवादार जगह पर सुखा लें. वहीं,  जब लहसुन के पत्ते पीले पड़ने लगें और सूखने लगें, तो कटाई का समय हो जाता है. लहसुन की कलियों को जमीन से सावधानी से उखाड़ें. कटी हुई लहसुन की कलियों को अच्छी तरह से हवादार जगह पर सुखा लें.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.