ग्राम, स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति लिए प्रधानों का किया गया अभिमुखीकरण

परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति जागरूकता एवं समुदाय की भागीदारी बढ़ाने हेतु विश्व जनसंख्या पखवाड़ा के पूर्व में सभी प्रधानों का अभिमुखीकरण स्वास्थ्य विभाग एवं उम्मीद परियोजना के संयुक्त तत्वाधान में खण्ड विकास कार्यालय में किया गया। उम्मीद परियोजना मोबियस फाउंडेशन के वित्तीय सहायता से जरवल ब्लॉक के सभी 121 गांवों में चलाया जा रहा है। इस अभिमुखीकरण के दौरान बताया गया कि विश्व जनसंख्या दिवस 2024 निम्नलिखित चरणों में मनाया जाना है- 

1-कम्मुनिटी मोबिलाइजेशन पखवाड़ा (27 जून 2024 से 10 जुलाई 2024 तक)
2-सेवा प्रदायगी पखवाड़ा (10 जुलाई 2024 से 31 जुलाई 2024 तक)
3-पुरस्कार एवं सम्मान समारोह (पखवाड़े उपरांत माह अगस्त 2024 तक)

विश्व जनसंख्या दिवस 2024 के अंतर्गत अन्तर्विभागीय बैठकों का आयोजन, कम्मुनिटी मोबिलाइजेशन हेतु जन समुदाय में बृहद प्रचार प्रसार, सास बेटा बहु सम्मलेन एवं मीडिया कैम्पेन के माध्यम से विशेष नसबन्दी दिवस का आयोजन, गर्भ निरोधक इंजेक्शन अन्तरा, प्रसव पश्चात् आई0यू0सी0डी, छाया, माला एन, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली और कंडोम के साथ सेवाओं को स्वीकार करने हेतु विशेष रूप से प्रेरित किया जाना है। इसके लिए सभी चिकित्सा इकाई पर परिवार नियोजन के विभिन्न गर्भनिरोधक साधनों (बास्केट ऑफ च्वाइस) की सेवाऐं विस्तृत रूप से प्रदान की जाएगी।

इस अवसर पर मोबियस फाउंडेशन के राज्य प्रतिनिधि प्रभात कुमार ने बताया कि प्रत्येक राजस्व गाँव में ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति (वी.एच.एस.एन.सी.) होती है जिसमें प्रधान अध्यक्ष होते है, इस समिति की भूमिका ग्राम स्तर पर सामुदायिक हित में कार्य करना है, इसी परिप्रेक्ष्य में वी.एच.एस.एन.सी. के द्वारा गाँव स्तर पर जनसंख्या पखवाड़े में दीवार लेखन, जन-जागरूकता कार्यक्रम आदि भी किये जा सकते है।

इसी क्रम में डॉ कुंवर रीतेश, अधीक्षक, सीएचसी ने माह जुलाई,2024 में प्रस्तावित विशेष संचारी रोग नियंत्रण (दिनाँक 01 जुलाई से 31 जुलाई) एवं दस्तक अभियान (दिनाँक 11 जुलाई से 31 जुलाई, 2024) के सम्बन्ध में बताते हुए कहा की अभियान में सभी विभागों की सहभगिता से ही लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। इस अवसर पर सामुदायिक गतिविधि में सहयोग प्रदान करने एवं परिवार नियोजन कार्यक्रम को मजबूत करने के लिए ग्राम प्रधान कटका मरौठा निशांत मौर्य, ग्राम प्रधान तप्पेसिपाह उमेश गुप्ता तथा ग्राम प्रधान करनई इमरान को सम्मानित किया गया। उनके द्वारा गाँव में वाल पेंटिंग कराया गया, गाँव में स्वास्थ्य मेले के प्रचार प्रसार के लिए ई रिक्शा से जानकारी दी गयी तथा गाँव स्तर पर नियमित रूप से बैठकों के सहयोग दिया गया है।

उपस्थित प्रधान निशांत मौर्य ने कहा कि वास्तव में आज परिवार नियोजन कार्यक्रम को मजबूत करने लिए सभी प्रधान को अपने गाँव में पुरुषों की सहभागिता को बढ़ाने के लिए बैठक करके संवेदित करने की आवश्यकता है,जिसके लिए हम सभी तैयार है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए खण्ड विकास अधिकारी अमन कुमार ने कहा कि इस वर्ष सभी ग्राम प्रधानों द्वारा ग्राम,स्वास्थ्य,स्वच्छता एवं पोषण समिति के अंतर्गत अनटाईड फण्ड को गाँव के लिए आवश्यक कार्य हेतु व्यय किया जायेगा। जिसके लिए ग्राम प्रधानों को शासन द्वारा शीघ्र ही दिशानिर्देश प्रेषित किये जायेंगे।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से सहायक खण्ड विकास अधिकारी राजेश सिंह, मिशन मैनेजर शैलेन्द्र यादव व् जितेन्द्र सिंह, प्रधान संघ के मुखिया जनन्नाथ सिंह,बी.पी.एम्. आदित्य कुमार, तथा पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इण्डिया से अभिषेक पाठक, राजीव,अवधेश तथा बिंदु आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.