पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करना सही या नहीं? जाने क्या है बेहतर

पीरियड्स का महीना हर महिला के लिए दर्द भरा होता है. पीरियड्स के वो 5 दिन महिलाओं के लिए आम दिनों से काफी ज्यादा अलग होता है. शरीर में दर्द और थकावट महसूस करना किसी भी व्यक्ति के लिए असहज हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि इस दौरान हेल्दी डाइट फॉलो करना चाहिए ताकि आपके शरीर में किसी भी तरह की कमी न हो. इंटरनेट पर पीरियड्स से जुड़े कई सारे सवाल सर्च किए जाते हैं. एक सवाल जो सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है कि पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करना चाहिए या नहीं? एक्सरसाइज करने से कहीं दर्द तो नहीं बढ़ जाएगा? तो आज हम आपको बताएंगे कि पीरियड्स के दिनों में एक्सरसाइज करनी चाहिए या फिर नहीं, इसी के साथ हम आपको बताएंगे कि पीरियड में एक्सरसाइज करने के क्या फायदे है.


 
पीर‍ियड्स में एक्सरसाइज कर सकते हैं या नहीं?

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक पीरियड्स में एक्सरसाइज बिल्कुल कर सकते हैं लेकिन इंटेंस वर्कआउट से बचें. ज्यादा देर तक एक्सरसाइज करना भी आपके स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं है. नॉर्मल एक्ससाइज करेंगे तो आपको दर्द से राहत जरूर मिल जाएगी. लेकिन ज्यादा एक्सरसाइज आपके शरीर में ऐंठन, मसल्स पेन, थकान और घबराहट महसूस हो सकती है. पीरियड्स में ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपको कमर और पेट के निचले हिस्से में ज्यादा दर्द बढ़ सकता है. इसलिए पीरियड्स में हल्का एक्सरसाइज ही करें. शरीर में होने वाले हार्मोनल चेंजेज से आपको थकावट और कमजोरी हो सकती है. 

 

पीरियड्स फ्लो बढ़ा सकती हैं हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज

सामान्य तौर पर पीरियड्स के दौरान हल्की से मध्यम स्तर की एक्सरसाइज़ लाभदायक होती है. हल्की एक्सरसाइज और योग ऐंठन को कम करने, मूड को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद करती है. हालांकि, जिन महिलाओं में पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है या उन्हें अधिक दर्द होता है, तो उन्हें कभी भी इंटेंस एक्सरसाइज़ नहीं करनी चाहिए.


शरीर को मजबूत करने में मदद करता है

पीरियड्स के दिनों हार्मो में बदलाब की वजह से महिलाओं में कमजोरी होने लगती है. पीरियड्स के दिनों में होने वाली कमजोरी को कम करने के लिए एक्सरसाइज करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. एक रिसर्च में साबित हुआ है कि एक्सरसाइज करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. इसा करने से मांसपेशियों की ताकत बनी रहती है.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.