पीएम मोदी ने इंडिया एक्सपो मार्ट सेमीकॉन इंडिया-2024 का किया उद्घाटन

OJASHWI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नोएडा दौरे पर हैं। जहां उन्होनें इंडिया एक्सपो मार्ट में शुरू होने वाले तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन में उनके साथ उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में 29 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेगें। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कई बड़ी बातों का जिक्र किया। उन्होनें कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, भारत देश का फोकस अपने स्टूडेंट्स को सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री को तैयार करने पर है, साथ ही उन्होनें आगे कहा हम सेमीकंडक्टर से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर पर पूरी तरह से काम कर रहें है।  

भारत चिप का बहुत बड़ा कंज्यूमर है- पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री मोदी ने इंडिया एक्सपो मार्ट कार्यक्रम में लोगों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होनें कहा, हमारे देश में चिप का मतलब सिर्फ टेक्नोलॉजी नहीं है। हमारे लिए चिप केवल तकनीक नहीं, बल्कि यह करोड़ों अनुभवों को पूरा करने का एक साधन है। साथ ही कहा, भारत आज चिप का एक बड़ा उपभोक्ता है। इसी चिप के माध्यम से हमने दुनिया का सबसे बेहतरीन डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है। उन्होनें आगे कहा, आज यह छोटी सी चिप देश में अंतिम व्यक्ति तक सेवाएं पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

4 लाख से ज्यादा लोगों को राजागार मिलने की उम्मीद

इस एक्सपो मार्ट का आयोजन अत्यंत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसके माध्यम से लगभग 4 लाख युवाओं को रोजगार मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।  साथ ही, इलेक्ट्रॉनिक चिप बनाने में देश आत्मनिर्भर होगा। सेमीकंडक्टर के मामले में अभी फिलहाल भारत दूसरे देशों पर निर्भर है, जिनमें अमेरिका, चीन और ताइवान देश शामिल हैं। बता दें कि, कोरोना काल में भारत को सेमीकंडक्टर मामले मे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। 

भारत सेमीकंडक्टर उत्पादन में काफी पीछे है 

उत्तर प्रदेश में पहला सेमीकंडक्टर पार्क विकसित होगा। कई कंपनियों के साथ यमुना विकास प्राधिकरण ने सेमीकंडक्टर बनाने के लिए एमओयू साइन किए है। बता दें कि, भारत सेमीकंडक्टर उत्पादन में काफी पीछे है। अभी यहां लगभग 2,000 चिप ही डिजाइन किए जाते हैं। गौरतलब है कि, आगे आने वाले समय में 110 बिलियन डॉलर की चिप डिजाइन की जा सकती है।  

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.