गरीबी को दूर करने के लिए करें गरुण पुराण के इन मंत्रो का जाप

हिंदूओं की धार्मिक पुस्तक गरुड़ पुराण में व्यक्ति के जीवन से जुड़ी बातों का उल्लेख किया गया है. इसमें ऐसे मंत्र बताये गए हैं जिनके जप करने से व्यक्ति की गरीबी दूर हो जाती है. धन-वैभव, मान –सम्मान आदि मिलता है. आइये जानें इन मंत्रों के बारे में.

सच्चे मायने में देखा जाए तो गरुड़ पुराण एक ऐसा पुराण है कि जो व्यक्ति को सद्कर्म करने के लिए प्रेरित करता है. उसे जीवन के मूल्यों एवं आदर्शों का पाठ पढ़ाता है. इसमें ऐसी नीतियों को बताया गया है जो आपके जीवन को बदल कर रख देती हैं. इसमें ऐसे कुछ अचूक उपाय दिए गए हैं जिनकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को है. इन्हीं कुछ उपायों में से एक संजीवनी मंत्र और गरीबी दूर करने के मंत्र भी हैं. आइये इन्हें जानें....

 

ये है संजीवनी मंत्र

गरुड़ पुराण में एक ऐसा मंत्र बताया गया है जिसे अगर सिद्ध करके मृत मनुष्य के कान में फूंक दिया जाए तो उसके शरीर में फिर से प्राण वापस आ सकते हैं। मंत्र है –यक्षि ओम उं स्वाहा। इस मंत्र को सिद्ध करने के अतिरिक्त इसके इस्तेमाल के पश्चात् भी कुछ नियम बताए गए हैं। पूरे नियमों को जानने के पश्चात् ही किसी जानकार के मार्गदर्शन में संजीवनी मंत्र का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

गरीबी दूर करने के लिए
जो मनुष्य लंबे वक़्त से गरीबी झेल रहे हैं, कई कोशिशों के बाद भी गरीबी का दंश दूर नहीं होता, तो ऐसे मनुष्यों के लिए गरुड़ पुराण में खास मंत्र बताया गया है। मान्यता है कि इस मंत्र के जाप से कुछ वक़्त में गरीबी दूर हो जाती है तथा मनुष्य संपन्न हो जाता है। मंत्र है – ॐ जूं स: इसके अतिरिक्त गरुड़ पुराण में श्रीविष्णु सहस्त्रनाम की महिमा का वर्णन किया गया है तथा बताया गया है कि अगर छह महीने तक कोई मनुष्य इस पाठ को करे तो उसके जीवन की हर समस्यां दूर हो सकती है तथा उसकी कोई भी मनोकामना पूरी हो सकती है।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.