सर्दियों में स्किन के लिए बेहद खतरनाक है सर्दी और पॉल्यूशन ,करें घरेलू उपाय

ठंड का मौसम शुरू होने के साथ स्किन से जुड़ी कई समस्याएं भी धीरे-धीरे दिखायी देने लगती हैं। हाथों की त्वचा का सूख जाना  होंठ फटने और चेहरे की त्वचा का रुखापन सर्दियों की सबसे कॉमन स्किन समस्या हैं। इसके साथ ही फटी एड़ियों और डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी त्वचा में नमी की कमी के ही संकेत देते हैं। 

इस वक्त मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है और तापमान गिरने लगा है. इससे ठंड का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. सर्दियों का मौसम लोगों को खूब भाता है, लेकिन इस मौसम में कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के तमाम शहरों में ठंड के मौसम में पॉल्यूशन अटैक करने लगता है, जो लोगों की सेहत को बुरी तरह नुकसान पहुंचाता है. सर्दियों का सबसे ज्यादा असर आपकी स्किन पर पड़ता है और लोगों को स्किन से संबंधित कई प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों में गिरता तापमान और प्रदूषण आपकी त्वचा पर दोहरी मार का कारण बनता है. सर्दियों में तापमान कम होने से हवा शुष्क यानी ड्राई हो जाती है, जिससे त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है. दूसरी तरफ हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व भी त्वचा को नुकसान पहुंचाकर झुर्रियां, दाग-धब्बे और अन्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं. प्रदूषण स्किन को अंदरूनी तौर पर नुकसान पहुंचाता है. डॉक्टर्स से इन समस्याओं से बचने के तरीके जान लेते हैं.


गर्म पानी से नहाना भी होता है नुकसानदायक 

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना, हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करना भी स्किन के लिए नुकसानदायक हो होता है. सर्दियों में लोग अक्सर गर्म पानी से नहाते हैं, जिससे त्वचा का प्राकृतिक बैरियर डैमेज हो जाता है और त्वचा और भी ज्यादा रूखी हो जाती है. हीटर या ब्लोअर चलाते समय कमरे में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना चाहिए या एक बड़े बर्तन में पानी रख लेना चाहिए. इससे कमरे में आवश्यक नमी बनी रहती है और स्किन को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. अगर आप गर्म पानी से नहा भी रहे हैं तो बहुत ज्यादा समय के लिए न नहाएं. 

सर्दी में बालों की समस्या-  सर्दियों में बालों का भी कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए. सर्दियों में डिहाइड्रेशन होता है, क्योंकि लोग कम पानी पीते हैं. इसके अलावा हवा ड्राई होती है, जिससे बाल भी थोड़े सूखे हो जाते हैं. इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूटने लगते हैं. इसके अलावा रूखेपन की वजह से बालों में डैंड्रफ भी बढ़ सकता है. सर्दियों में त्वचा पर कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं,

सर्दियों में ड्राई स्किन को बचाने के लिए करे उपाय 

1. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है, जिससे त्वचा भी हाइड्रेट रहती है. सर्दियों में रोज कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए.

2. क्लींज़र का इस्तेमाल करें. सर्दियों में त्वचा बहुत संवेदनशील हो जाती है. इसलिए सौम्य क्लींज़र का इस्तेमाल करें, जिससे त्वचा को नुकसान न पहुंचे.

3. मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें. सर्दियों में त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी है. मॉइस्चराइजर त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे रूखा होने से बचाता है.

4. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. गर्मियों की तरह सर्दियों में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना जरूरी है. सनस्क्रीन सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाता है.

5. बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. बालों को धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें. बालों को पॉल्यूशन से बचाने के लिए हेयर मास्क का प्रयोग करें.

6. बालों को धोने के लिए पैराबेन और सल्फेट मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें. किसी भी तरह की समस्या होने पर डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलकर इलाज कराएं.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.