मेकअप को रिमूव करने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

मेकअप से आपकी स्किन कुछ समय के लिए तो अच्छी दिख सकती है, लेकिन मेकअप को अगर ठीक से रिमूव न किया जाए, तो यह आपकी त्वचा को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

शादी का सीजन शुरु होते ही महिलाएं शादी फंक्शन में अपने स्किन पर तरह -तरह के मेकअप अप्लाई करती हैं। ऐसे में एक बात जरुर याद में रखना चाहिए की मेकअप का इस्तेमाल तभी करे जब उसकी बहुत ज़्यादा ज़रूरत हो। ज्यादा मेकअप इस्तेमाल करने से आपके चहरे पर डार्क सर्कल समस्याए हो सकती है जैसे, डार्क सर्कल के लिए कोई कंसीलर का इस्तेमाल करता है। लेकिन, जैसे ही आप कंसीलर का इस्तेमाल चालू कर देते हैं, तो हर बार डार्क सर्कल को छिपाने के लिए आप कंसीलर इस्तेमाल करने लगती हैं। यह आपकी आदत बन जाती है। कई बार तो महिलाएं महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स की बजाय सस्ते काम चलाऊ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगती हैं। ये नकली कॉस्मेटिक्स आपकी स्किन को ज़्यादा नुकसान पहुंचाते हैं और इनके साइड इफ़ेक्ट भी होते हैं।

जब बात मेकअप को रिमूव करने की आती है तो फिर कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आपकी स्किन को बहुत ज़्यादा नुकसान होता है। दरअसल, जितना ज़रूरी मेकअप लगाना है,उतना ही ज़रूरी मेकअप को सही तरीके से हटाना भी होता है। बाजार में मिलने वाले कैमिकल रिमूवर की जगह आप नैचुरल इन्ग्रीडिएंट की मदद से मेकअप को हटा सकती हैं। ताकि केमिकल से स्किन को होनेवाले डैमेज से बचाया जा सके। आइए,जानते हैं इन आसान मेकअप रिमूवल के बारे में....

मेकअप रिमूव करने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

ओट्स और दही से हटाएं मेकअप  : ओट्स के साथ दही, ओट्स के साथ बादाम का पाउडर और मिल्क, या फिर बादाम के पाउडर के साथ दही को मिलाएं। पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गले पर लगाएं। इसे लगाते वक्त चेहरे को मसाज और रब करें। इसके बाद, हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें और चेहरे पर ठंडा पानी छिड़कें।  

नारियल का तेल: ऑर्गेनिक कोकोनट ऑइल में व्हीट ब्रैन और लैवेंडर ऑइल की कुछ बूंदें डालें। पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गले पर लगाएं। इसके बाद, हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें और चेहरे पर ठंडा पानी छिड़कें।  

आखिरी, और सबसे ज़रूरी बात - नकली कॉस्मेटिक्स से दूर रहें। ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करें जिनकी एक्सपायरी डेट निकल चुकी हो। स्पॉन्ज, पाउडर पफ़ और स्पेशल ऐप्लिकेटर की टाइम-टाइम पर साफ़-सफ़ाई करते रहें। बैक्टीरिया और दूसरी तरह की गंदगी हटाने के लिए हल्के गर्म और किसी भी फ़ेस वॉश का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.