परियोजना प्रभावित गांवों के बेरोजगार युवाओं के लिए मेजा ऊर्जा निगम द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण

प्रयागराज :  मेजा ऊर्जा निगम नें केंद्रीय पेट्रोकेमिकल्‍स इंजीनियरिंग एवं तकनीकी संस्‍थान (सीपेट) लखनऊ के साथ मिलकर परियोजना प्रभावित गांवो एवं आसपास के गांवों में बेरोजगार युवाओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण की शुरुआत की। दिनांक 8 जुलाई 2024 को मेजा ऊर्जा निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री कमलेश सोनी ने दोनों बैच के 60 युवाओं को लखनऊ ले जाने वाली बसों को हरी झंडी दिखाकर, लखनऊ के लिए रवाना किया। 

6-माह लंबे प्रशिक्षण में भाग लेने वाले 60 प्रशिक्षु मेजा ऊर्जा निगम द्वारा परियोजना प्रभावित एवं आसपास के बेरोजगार आर्थिक दृष्टि से कमजोर एवं वंचित वर्ग के युवाओं को चयनित किया गया है। प्रथम बैच में 30 युवाओं को मशीन ऑपरेटर -प्लास्टिक प्रसंस्करण के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा, वहीं दूसरे बैच में मशीन ऑपरेटर - इंजेक्शन मोल्डिंग के लिए 30 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 

दोनों बैचों को लगभग 960 घंटो का प्रशिक्षण देकर उन्हे प्लास्टिक इंडस्ट्री में रोजगार प्राप्त करने के योग्य बनाया जाएगा। इन 6 महीनों में युवाओं को सैद्धांतिक प्रशिक्षण के साथ-साथ प्रायोगिक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। 

6 महीनों तक सभी युवाओं को लखनऊ स्थित सीपेट हॉस्टल में निःशुल्क रहने की व्यवस्था की गयी है। चयन प्रक्रिया से लेकर प्लेसमेंट तक का सभी खर्च मेजा ऊर्जा निगम उठाएगा। इस प्रशिक्षण में करीब 67 लाख रुपए का व्यय होगा। 

यह कौशल विकास प्रशिक्षण की दिशा में मेजा ऊर्जा निगम का दूसरा सफल प्रयास है। पिछले वर्ष, उपरोक्त प्रशिक्षण के अंतर्गत 22 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर शत-प्रतिशत रोजगार प्रदान करवाया गया तथा इस वर्ष भी इसे सुनिश्चित किया जाएगा की सभी युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएँ और साथ ही उनके जीवन स्तर में सुधार हो। 

इस अवसर पर, मेजा ऊर्जा निगम के सीईओ श्री कमलेश सोनी नें सभी युवाओं को प्रोत्साहित कर लगन के साथ प्रशिक्षण पूरा करने के लिए प्रेरित किया और अपने सम्बोधन में कहा कि, “आप सभी से मेजा ऊर्जा निगम के साथ-साथ आपके परिवारजनों एवं समाज को बहुत उम्मीदें है जिसमें अपनी कड़ी मेहनत एवं लगन से आप सभी को खरा उतरकर आत्मनिर्भर बनना है। आप सभी देश की धरोहर हैं और आपकी उन्नति से ही इस देश की उन्नति है।”

उन्होने उपस्थित सभी ग्रामवासियों एवं प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं के परिजनो को असवासन दिया कि मेजा ऊर्जा निगम कौशल विकास प्रशिक्षण के क्षेत्र में निरंतर कार्य करता रहेगा  जिससे आसपास के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मिले।

 

रिपोर्टर : बुद्धसेन वर्मा 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.