ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक हुई सपन्न

हनुमानगढ़ :  जिला कलेक्टर श्री काना राम ने कहा कि गांव और ग्रामीणों का सर्वोंगीण विकास मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा की मुख्य प्राथमिकता है। इसलिए बजट घोषणाओं, योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समयबद्ध क्रियान्विति सुनिश्चित कराएं, ताकि ग्रामीणों को समय पर लाभ मिले। 

जिला कलेक्टर ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभागीय कार्यों पर समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि गांव-ढ़ाणी तक संवेदनशील और पारदर्शी सुशासन का संकल्प साकार करना हमारा दायित्व है। सरकार की यह भावना निचले स्तर पर तभी पहुंचेगी, जब अधिकारी योजनाओं से एक-एक पात्र व्यक्ति को लाभान्वित करेंगे। इसलिए अंतिम छोर तक सेवाओं की पहुंच के लिए गहनता से निगरानी करें।
 
श्री काना राम ने विभिन्न योजनाओं की प्रगति पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि ‘दिखवा देता हूं/एक सप्ताह में काम पूरा करा देंगे‘ यह अब नहीं सुना जाएगा। कार्य क्षमता और गुणवत्ता को बढ़ाकर योजनाओं को धरातल पर उतारें। उन्होंने विकास अधिकारियों से कहा कि ग्रामीणों के व्यक्तिगत लाभ और कैटल शेड जैसे कार्यों के प्रस्तावों को प्राथमिकता से स्वीकृति दें। टेंडर प्रक्रियाओं में अनावश्यक देरी आपकी कार्यशैली पर प्रश्नचिंह लगाती है। बिना दबाव पारदर्शिता से जारी करें। 

— हर ग्राम पंचायत में हो खेल मैदान

जिला कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण खेल प्रतिभाओं के लिए हर ग्राम पंचायत में खेल मैदान तैयार करावें। महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत इनके कार्यों को प्रगति दें। कार्य में जनप्रतिनिधियों को शामिल किया जाए। खेल मैदान से भी नशा मुक्त क्षेत्र की संकल्पना साकार हो सकेगी। उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत में साप्ताहिक रूप से नशा मुक्त अभियान गतिविधियां कराने के निर्देश दिए।   

— योजनाओं में रैंक कम, सुधारिए स्थिति

जिला कलेक्टर ने कहा कि जिन योजनाओं में जिले और पंचायत समितियों की रैंक काफी कम है, वे अधिकारी अपनी स्थिति सुधारें। राज्य सरकार ऐसे मामलों में गंभीर है। बैठक के निर्देशों को अंतिम नोटिस मानिए, नहीं तो सख्त से सख्त कार्यवाही होगी। उन्होंने साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण कराकर अधिकाधिक उपयोग के निर्देश दिए। 

— आंगनबाड़ी केंद्रों पर शौचालय निर्माण के लिए 7 दिन

श्री काना राम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केंद्रों पर शौचालय निर्माण 7 दिन में कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। लापरवाही पर अगले दिन नोटिस मिल सकता है। उन्होंने कम्यूनिटी सैनेटरी काॅम्प्लैक्स निर्माण कार्यों को भी पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
 
जिला कलेक्टर ने महात्मा गांधी जनभागीदारी विकास योजना, महात्मा गांधी नरेगा, सांसद/विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना, स्वामित्व योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान 2.0, पौधारोपण प्रगति, राजस्थान सम्पर्क पोर्टल, जनसुनवाई और रात्रि चौपाल की परिवेदनाओं पर भी विस्तृत समीक्षा की। बैठक में जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुश्री सुनीता चौधरी, एसीईओ श्री सुनील छाबड़ा, विकास अधिकारी सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे। 

 

रिपोर्टर : अशोक कुमार बंसल

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.