अयोध्या राम मंदिर में चढ़ेगा राजस्थान का गदा और धनुष...

भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में पांच सौ साल की प्रतिक्षा के बाद निर्मित हुए भव्य मंदिर में भगवान राम के बालविग्रह की स्थापना के बाद अब राम मंदिर में राजस्थान का गदा और धनुष चढाया जाएगा...

अयोध्या में 500 वर्षों के इंतजार के बाद बने रामलला के भव्य मंदिर में सिरोही जिले के शिवगंज से हनुमान गदा और श्रीराम जी का विशाल शिव धनुष चढ़ाया जाएगा. श्रीजी सनातन सेवा संस्थान शिवगंज सुमेरपुर ये गदा और धनुष बनवा रही है. दो माह पूर्व रामनवमी से इन्हें बनाना शुरू किया गया था. ये काम  कैलाश कुमार सुथार और हितेश सोनी की देखरेख में 18 कारीगर कर रहे हैं. पंचधातु से निर्मित ये धनुष और गदा अयोध्या राम मंदिर की शोभा बढ़ाएगा. सिरोही जिले के कारीगरों ने मंदिर के निर्माण कार्य मे भी अहम भूमिका निभाई थी.


1 हजार 100 किलो का राम धनुष...
कैलाशकुमार सुथार ने बताया हनुमान गदा में करीब 3200 किलो आयरन का उपयोग किया जा रहा है. इसके ऊपर करीब 1700 किलोग्राम पंच धातु का उपयोग किया जा रहा है. गदा की लम्बाई 26 फीट और ऊंचाई सवा 12 फीट है. वहीं रामजी के शिव धनुष में 3 हजार किलो आयरन से धनुष तैयार कर उस पर 1500 किलो पंच धातु चढ़ायी जाएगी. इस धनुष-बाण की लम्बाई 31 फीट और ऊंचाई सवा 21 फीट है. यह गदा और धनुष गोपालजी मंदिर परिसर में तैयार किया जा रहा है.

यात्रा निकलेगी...
धनुष और गदा बनाने का काम 12 जून तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद शिवगंज से अयोध्या तक भव्य यात्रा निकाली जाएगी. इस आयोजन की तैयारी मार्च से की जा रही है.108 एसी बसों में यात्री यहां से अयोध्या जाएंगे. वहां रामधनुष और हनुमान गदा को मंदिर में चढाया जाएगा. शिवगंज से अयोध्या के बीच पांच पड़ाव होंगे. पहला पड़ाव बर में, दूसरा जयपुर, तीसरा आगरा, चौथा लखनऊ और पांचवा पड़ाव अयोध्या धाम में होगा. हर पड़ाव में कई प्रमुख राजनेताओं, साधु-संतों के सानिध्य में इस गदा और धनुष का स्वागत किया जाएगा. अयोध्या में अलग से चबूतरा बनाया जाएगा. जहां भक्त दर्शन कर सकेंगे.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.