अपनी समस्याओं से बचने के लिए अनंत चतुर्दशी पर करें ये खास उपाय

OJASHWI

अनंत चतुर्दशी को हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण माना गया है। इस तिथि पर भगवान विष्णु के अनंत रूपों की पूजा-अर्चना करने का विधान है इसलिए इसे अनंत कहा जाता है। साथ ही कई जगह इसे चौदस के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन गणपति विसर्जन भी किया जाता है। बता दें इस दिन को भगवान विष्णु की पूजा-आर्चना के लिए सबसे खास माना गया है। ऐसे में आज हम आपको बतायेगें कुछ खास उपाय जिसको करने आपको जीवन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल जायेगा। 

अनंत चतुर्दशी पर अवश्य करें ये काम 
इस दिन अनंत चतुर्दशी पर रक्षा सूत्र बांधने से कई परेशानियां दूर हो जाती है। बता दें कि, चतुर्दशी के रक्षा सूत्र में पूरी 14 गांठ लगाई जाती है। इस दिन विधिवत पूजा करने के बाद इस रक्षा सूत्र को आप अपने हाथ की कलाई पर बांध सकते हैं। बता दें कि, ऐसा करने से व्यक्ति को कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही व्यक्ति का आत्म विश्वास मे भी वृद्धि होती है।

बुरी नजर से भी मिलेगी राहत 

यदि आपके घर किसी को बुरी नजर लगी है, तो इसके लिए अनंत चतुर्दशी पर एक कलश में 14 लौंग और कपूर डालकर जलाएं। इसके बाद इस कलश को किसी चौराहे पर रख दें। वहीं घर से नकारात्मक ऐनर्जी को दूर करने के लिए इस दिन 14 जायफल लेकर किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें। इससे बुरी नजर से राहत मिल सकती है।

कब है बार अनंत चतुर्दशी

इस साल अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर, दिन मंगलवार को है। इस दिन भगवान विष्णु के अनंत रूपों की पूजा का विधान है। बता दें कि, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन अनंत चतुर्दशी मनाई जाती है।  उदया तिथि के अनुसार, अनंत चतुर्दशी का शुभ महुर्त सुबह 11 बजकर 44 मिनट पर होगा। 


 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.