5 साल के इतिहास में पहली बार रिकॉर्ड स्तर 46.7°C पहुंचा पारा, आगे क्या होगा जानिए

सागर : जैसे-जैसे नौतपा के दिन आगे बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे तापमान भी अपना रिकॉर्ड तोड़ता जा रहा है सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जो पिछले 25 सालों के इतिहास में सबसे अधिक है, स्थानीय मौसम विभाग में मौजूद जानकारी के अनुसार सन 2000 से लेकर आज तक इतना अधिक तापमान रिकॉर्ड नहीं किया गया है , नौतपा के पहले दिन 43 डिग्री तापमान दर्ज हुआ नौतपा के दूसरे दिन यह करीब 46. 2 डिग्री तो वही नौतपा के तीसरे दिन यानी कि आज 27 मई दिन सोमवार को 46. 7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

बता दें कि राजस्थान की तरफ से गर्म हवाएं आ रही हैं जिसकी वजह से पूरा मध्य प्रदेश भट्टी की तरह तप रहा है, सोमवार को लू के थपेड़ों के बीच पर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया,मौसम विज्ञान विभाग भोपाल ने मंगलवार को सागर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार शुष्क मौसम रहने के कारण दिन और रात के तापमान में वृद्धि होने और जिले में कहीं-कहीं लू चलने की संभावना है तेज गर्मी में ऐसे करें बचाव बाहर निकलने से पहले मुंह और सिर को अच्छी तरह से कपड़े से ढंकें। सिर पर कपड़ा बांधें या टोपी लगाएं।

गर्मी में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए बाहर निकलने से पहले अधिक मात्रा में पानी पी लें। इससे लू का खतरा भी कम होता है। पानी में थोड़ा नमक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं। पानी की बोतल साथ रखें।सूती और ढीले कपड़े पहनें। सूती कपड़े पसीने को जल्दी सोख लेते हैं। इससे घमोरियां नहीं होतीं। जींस व फिटिंग वाली टाइट टी-शर्ट आदि कपड़ों को पहनने से बचें।ज्यादा वसायुक्त यानी ज्यादा तेल वाली चीजें खाने से बचें।

 

रिपोर्टर : जितेन्द्र यादव

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.