लॉन्च हुआ सारथी पोर्टल...कोई भी शिकायत हो तो इस नंबर पर कॉल करें किसान

केंद्र और राज्य सरकार देश के किसानों के हित में समय-समय पर कई योजनाएं लाती रहती है। जिससे किसानों को खेती किसानी में कोई आर्थिक परेशानी न आए। वहीं इसी को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर किसानों को बड़ी सौगात दी है। कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों के लिए 'सारथी' पोर्टल लॉन्च किया है। इस सारथी पोर्टल का उद्देश्य फसल बीमा योजना जैसी कई योजनाओं को एक फ्रेमवर्क प्रदान करना है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत होने वाली परेशानियों और शिकायतों को दर्ज कराने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। अब किसान अपनी शिकायतों को हेल्पलाइन नंबर और पोर्टल पर दर्ज करा सकते हैं। इसका हेल्पलाइन नंबर 14447 है। साथ ही इसमें पीएमएफबीवाई, संशोधित ब्याज सहायता योजना (MIIS) और किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के बारे में जानकारी मिलेगी। 

बता दें प्लेटफ़ॉर्म में डिजिटल पेमेंट ऑप्शन और प्रीमियम कलेक्शन, क्लेम, ट्रैकिंग और समाधान के अलावा अंशधारकों के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस होंगे। पहले चरण में व्यक्तिगत दुर्घटना और अस्पताल नकद पॉलिसी, दूसरे चरण में स्वास्थ्य, दुकान एवं घर का बीमा और तीसरे चरण में ट्रैक्टर, दोपहिया वाहन, पशुधन और गैर-पीएमएफबीवाई बीमा उत्पाद शामिल होंगे। 

'कृषि रक्षक पोर्टल और हेल्पलाइन' इसके लिए सुविधा प्रदाता के रूप में काम करेगी जो बीमित किसान और बीमा कंपनियों, बैंकरों, सामान्य सेवा केंद्रों और सरकारों के बीच फासले को कम करेगी। किसान पोर्टल पर या हेल्पलाइन के माध्यम से बीमा संबंधी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं जिन्हें निपटान के लिए बीमा कंपनियों को भेज दिया जाएगा। किसानों की शिकायतों का समाधान सुनिश्चित करने के लिए केंद्र मध्यस्थ होगा। इससे किसानों की समस्याओं का समय से और उचित निवारण हो जाएगा।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.