इस दिन शुरू हो रहा सावन का महीना, जानें जरूरी बातें

सावन के महीने का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। इस पवित्र माह में शिवभक्तों का उल्लास देखते ही बनता है। दरअसल पौराणिक मान्यता है कि भगवान शिव का पूजन सावन के माह में करने से जल्द प्रसन्न होते हैं। आइये जानते है इस पूजा की पूरी जानकारी  ....

देश के तमाम लोगों को सावन के महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है. यह महीना हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना जाता है और इस महीने में भगवान शिव की जमकर आराधना की जाती है. यही कारण है कि लोग अभी से यह जानने की कोशिश में लगे हुए हैं कि इस बार सावन का महीना किस तारीख से शुरू होगा. आज आपको बता रहे हैं कि आखिर किस तारीख से सावन का महीना इस बार शुरू हो रहा है.

इस तारीख से होगा शुरू
इस बार सावन का महीना 25 जुलाई से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलेगा. खास बात यह है कि इस बार इस महीने में केवल चार सोमवार पड़ेंगे. करोड़ों लोगों की आस्था इस महीने से जुड़ी हुई होती हैं और वे हर साल इस महीने में काफी पूजा पाठ करते हैं.

सावन का विशेष महत्व
हिंदू पुराणों के मुताबिक सावन का महीना भगवान शिव की आराधना के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. इस महीने में तमाम लोग सोमवार का व्रत रखते हैं और भगवान शिव की आराधना करते हैं. इसके अलावा कई लोग सावन में कावड़ लेकर जाते हैं और भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं. मान्यता है कि इस महीने में अगर आप भगवान शिव की आराधना करेंगे तो भगवान आपकी मनोकामना पूरी कर देंगे.

जानिए चारों सोमवार की तारीख
अक्सर लोग यह जानने की कोशिश करते हैं कि सावन के सोमवार कब हैं. दरअसल बड़ी संख्या में लोग सावन के सोमवार को व्रत रखकर पूजा पाठ करते हैं. इस बार सावन में चार सोमवार पड़ेंगे. सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई, दूसरा सोमवार 2 अगस्त, तीसरा सोमवार 9 अगस्त और चौथा सोमवार 16 अगस्त को है.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.