सावन के दिनों में शनि पूजा के शुभ योग शनि के बुरे प्रभावों से बचाव के लिए करें ये खास उपाय

सावन का पवित्र माह चल रहा है और इन दिनों भगवान भोलेनाथ की उनके भक्त दिल लगाकर पूजा अर्चना करते हैं.सावन के दिनों में भोलेनाथ की भक्ति से भक्तों की हर मुराद पूरी होती है उनकी विशेष अनुकंपा अपने भक्तों पर बरसती है.सावन का ये महीना अगस्त तक रहने वाला है. इस महीने कई विधि-उपाय के लिए शुभ योग बन रहे हैं. ऐसा ही शुभ योग 23 जुलाई को बन रहा है. ज्योतिष के अनुसार 23 जुलाई के शनिवार को एक नहीं बल्कि पूरे 5 शुभ योग बनने जा रहे हैं. इस कारण से ये दिन शनि पूजा के लिए बहुत ही खास बन गया है. सावन के इस पवित्र महीने में शनिदेव की पूजा करने से हर संकट दूर हो जाते हैं. जिन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या चल रही है वे अगर इस दिन कुछ खास उपाय कर लें तो उनके कष्ट कम हो जाएंगे. आइए जानते हैं कि इस दिन कौन-कौन से शुभ योग बन रहे हैं और कौन से उपाय आपको करने चाहिए.

23 जुलाई शनिवार के दिन सुबह कृतिका नक्षत्र  है इसके बाद ध्वज और रोहिणी नक्षत्र होने के कारण श्रीवत्स नाम के दो शुभ योग बने हैं. साथ ही इस दिन वृद्धि, सर्वार्थसिद्धि और अमृत सिद्धि नाम के तीन अन्य योग भी बन रहे हैं, इस तरह से एक ही दिन पांच शुभ संयोग बनने जा रहे हैं. ये दिन शनि पूजा के लिए बहुत ही खास है.

शनिवार के दिन सुबह जल्दी स्नान कर शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाना चाहिए. इससे आपकी परेशानियां कम हो सकती हैं. 
23 जुलाई के दिन शुभ योग में कुष्ठ रोगियों को काले कंबल, जूते चप्पल, कपड़ों आदि का दान करना चाहिए. इस अचूक उपाय से शनि की कृपा प्राप्त होती है.
अगर आप इन उपायों को करने में सक्षम नहीं है आप तो आगे लिखे 12 नाम को बोलकर घर पर ही शनिदेव की पूजा करें।.इसे करने से आपके सभी संकट दूर होंगे. कोणस्थ, पिंगल, बभ्रु, कृष्ण, रौद्रान्त, यम, सौरि शनैश्चर, मन्द, पिप्पलाश्रय।

शनिवार के दिन काले कुत्ते को रोटी खिलाएं. काली गाय की सेवा कर उसे हरा चारा खिलाएं.
शनिवार के दिन स्नान आदि से निवृत होकर शनि चालीसा का पाठ करें. इससे भी शनिदेव की कृपा जातक पर बनी रहती है.
23 जुलाई शनिवार के दिन पीपल की पूजा करें और जल चढ़ाएं. पीपल के नीचे शुद्ध घी का दीपक जलाएं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.