महिलाएं शादी के बाद ही क्यों पहनती हैं बिछिया?

शादी के बाद आमतौर पर महिलाएं कुछ चीजें पहन ओढ़कर रहने लगती हैं, जैसे हाथों में चूड़ी, मंगलसूत्र, मांग में सिंदूर..और इसी के साथ पैरों में पायल और पैरों की उँगलियों में बिछिया. कुछ लोगो को लगता है कि ये सारी चीजें सिर्फ शादीशुदा दिखने के लिए पहनी जाती हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है. इन सभी चीजों को पहनने के पीछे कोई न कोई धार्मिक महत्व होता है. लेकिन अगर हम आपसे कहे की पैरों में बिछिया पहनने का धार्मिक महत्व के अलावा वैज्ञानिक कारण भी होता है. तो शयद आपको इस बात पर यकीन ना हो, लेकिन इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण आपके शक को यकीन में बदल देगा...आइये जानते हैं क्या है इसका कारण... 

 

क्या है बिछिया पहनने के वैज्ञानिक कारण?

बिछिया पहनने का धार्मिक महत्व के अलावा वैज्ञानिक कारण भी हैं. बता दें महिलाओं के पैैरों की तीन उंगलियों की नस महिलाओं के गर्भाशय और दिल से संबंध रखती है. ऐसे में पैरों में बिछिया पहनने से प्रजनन क्षमता में मजबूती आती है. साथ ही उन्हें गर्भधारण करने में कोई भी समस्या नहीं आती. 

 

वहीं अगर बात करे इसके धार्मिक महत्व की तो सनातन धर्म में बिछिया सोलह श्रृंगार का हिस्सा होती है. ऐसे में धार्मिक मान्यता है कि बिछिया पहनने से वैवाहिक स्त्री के जीवन में सुख और शांति आती है. कहा जाता है कि स्त्री को पैरों की दूसरी और तीसरी उंगली में बिछिया पहननी चाहिए. कहा जाता है इससे पत्नी और पति के बीच संबंध अच्छे रहते हैं. साथ ही बिछिया पहनने से धन की देवी मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं. साथ ही इससे नकारात्मक ऊर्जा भी दूर रहती है.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.