विशाल मानव श्रृंखला बनाकर मतदान के लिए किया गया प्रेरित

सीहोर :  लोकसभा चुनाव को लोकतंत्र के महापर्व के रूप में पूरे जिले में मनाने के लिए विशाल मानव श्रृंखला बनाई गई। मानव श्रृंखला के माध्यम से अधिक से अधिक मतदान कर सीहोर को नम्बर वन बनाने के लिए मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। लगभग 4000 से अधिक छात्र-छात्राओं, शासकीय सेवकों तथा स्वसहायता समूह की महिलाओं ने पौने तीन किलो मीटर लम्बी मानव श्रृंखला बनाई। मानव श्रृंखला के निर्माण के बाद कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं को मतदान करने की शपथ दिलाई।
विशाल मानव श्रृंखला के लिए सुबह 8.30 बजे से स्कूली बच्चे मतदान के लिए प्रेरित करने वाले संदेश लिखी तख्तियॉं, बैनर, पोस्टर हाथ में लेकर परे उत्साह और उमंग के साथ लोकतंत्र के इस पर्व में सहभागी बनने के लिए नगर के निर्धारित 11 स्थानों पर उपस्थित हुए। एक दूसरे का हाथ पकड़कर मानव श्रृंखला बनाई गई और सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो। अपनी ताकत को पहचान कर चलो करें मतदान करों। सबका यह अरमान है, करना अब मतदान है। लोकतंत्र हो तभी महान, जहां करें सभी मतदान वोट करेगा सीहोर, सबको मतदान करना है, सीहोर को नंबर वन बनाना है। आदि नारे लगाकर मतदाताओं को जागरूक किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह रंगबिरंगे गुब्बारे आसमान में छोड़कर इस मानव श्रृंखला का शुभारंभ किया। कलेक्टर श्री सिंह के साथ ही एसपी श्री मयंक अवस्थी, जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी, सहायक कलेक्टर श्री अर्पित गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर श्री नितिन टाले एवं एसडीएम श्री तन्मय वर्मा सहित अनेक विभागों के जिला अधिकारी शामिल हुए। वृहद मानव श्रृंखला के इस आयोजन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय तोमर को नोडल अधिकारी बनाया गया था।
मतदान की अपील के लिए पौने तीन किलो मीटर चले पैदल
मानव श्रृंखला के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, एसपी श्री मयंक अवस्थी तथा जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी भोपाल नाका से कलेक्टर कार्यालय, बस स्टेण्ड, कोतवाली चौराहा तथा इंग्लिशपुरा से वापस भोपाल नाका तक 2.75 किलोमीटर पैदल चलकर इस आयोजन के लिए छात्रों का उत्साहवर्धन करने के साथ ही युवा मतदाओं को लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान अवश्य करने के लिए कहा। इसके साथ ही सभी छात्र-छात्राओं को अपने परिजनों एवं आसपास के मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए कहा।
यह रहे प्रतियोगिता के विजेता
मानव श्रृंखला के दौरान फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता और स्लोगन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह द्वारा इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आए शासकीय एमएलबी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को 11 हजार रुपए तथा द्वितीय स्थान पर आए आईईएस स्कूल एवं तृतीय स्थान पर रहे आवासीय कन्या शिक्षा परिसर को पांच-पांच हजार रुपए पुरस्कार राशि से पुरस्कृत किया गया।
मतदान की शपथ
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह ने पीजी कॉलेज में मतदाताओं को भारत के लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना  अपने मताधिकार का उपयोग करने की शपथ दिलाई।
रिपोर्टर : राजकुमार पाल 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.