तो जहां लगा देगा इलियास ताला तो हो जायेगा उसका कब्जा ,मदद के लिये मांगा था मकान

कोयलांचल : जिले में अब क्या कोई कारोबारी महज बोर्ड और ताला लगाकर किसी का मकान व घर पर कब्जा जमा सकता है, और जब जिम्मेदार इस दिशा में पीडित को न्याय दिलानें की दिशा में कार्यवाही करें तो उन पर ही आरोप लगनें लगे। कुछ ऐसा ही मामला कोयलांचल नगरी बुढ़ार से सामनें आया है जहां बुढार नगर के वार्ड क्रमांक 11 के एक दबंग किराना व्यापारी इलियास द्वारा जबरन एक मकान पर कब्जा किये जानें की बात सामनें आई है। जिस मकान को लेकर यह पूरा विवाद है उसके मूल मालिक जफर नें बताया कि वार्ड क्रमांक 11 में उसका एक पुस्तैनी मकान है जो मस्जिद के समीप है, जहां उसका वर्षों से कब्जा भी है। उक्त मकान व जमीन के सभी दस्तावेज व दुरुस्त रिकार्ड भी उसके पास सुरक्षित है। पीडित नें बताया कि बीते कुछ वर्षों पूर्व उसके रिश्ते के भाई किराना व्यवसाई इलियास नें उक्त खाली मकान में कुछ सामान रखनें को मदद के रुप में मांगा, भाईचारे में पीडित नें उसे अपनें मकान का एक  हिस्सा उसे उपयोग के लिये दे दिया। जर्जर मकान की हालत खराब देखते हुये जब जफर नें अपना मकान इलियास से खाली करानें को कहा तो वह आनाकानी करनें लगा। जफर नें बताया कि उसनें इसकी शिकायत लगभग 6 माह पूर्व बुढार थानें में की थी। जिसके बाद पुलिस की सहायता से अपनें मकान पर जफर काबिज हो गया था। पीड़ित नें कहा कि वह अपनें जर्जर मकान में काम लगाना चाहता था, लेकिन जब वह बाहर था तो इलियास नें उसके मकान में फिर ताला जड़ दिया। जब इस बारे में जफर नें इलियास से बात करनी चाहा तो वह उससे विवाद भी करनें लगा। पीडित नें बताया कि वह कई बिमारियों से पीडित है बुजुर्ग है और उसके पास संपत्ति काल नाम पर थोड़ा बहुत ही है जिस पर भी यह कब्जा करना चाहते हैं।

जानिये बुधवार को क्या हुआ... असल सच पीडित जफर नें बताया कि अपनें जर्जर मकान की हालत देखते हुये उसनें कई बार इलियास से मकान को खाली करनें को कहा लेकिन वह नहीं माना, पीडित नें बताया कि बीते बुधवार को वह अपनें मकान पर काम लगानें के पूर्व स्थानीय थानें में इसकी लिखित सूचना अपनें जमीन के‌ समस्त दस्तावेजों को संलग्न कर दी। पीडित नें पुलिस को जानकारी देते हुये यह बताते हुये आशंका भी जाहिर की थी कि मकान में काम लगाते समय इलियास व उसके घर परिवार की महिलाएं विवाद की स्थितियां उत्पन्न कर सकती है इस हेतु यदि मौके पर पुलिस के मौजूद रहनें कि मांग की थी।

पीड़ित नें बताया कि बीते बुधवार को जब वह अपनें उक्त मकान के दरवाजे मजदूरों से अलग करानें लगा तो मौके पर इलियास अपनी घर की महिलाओं को भेजकर विवाद उत्पन्न करानें लगा। इसकी जानकारी लगते ही बुढार पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों की पक्षों को थानें में बैठा लिया। 

मेरे दस्तावेजों की भी जांच कर लो साहब...

पीडित जफर नें बताया कि उसके पास उक्त जमीन के सभी दस्तावेज है जो राजस्व अभिलेखों में दर्ज हैं। जिनकी जांच कर उसे न्याय मिलना चाहिये। पीडित नें कहा कि भाईचारे में कुछ समय के लिये मकान लेकर क्या कोई भी कब्जा कर लेगा। पीडित नें कहा कि अब ऐसी स्थिति है कि वह अपनें ही मकान में काम लगानें पर आरोपी बनाया जा रह है।

 
इलियास के पास नहीं है कोई दस्तावेज

पीडित नें बताया‌ कि इलियास का उसके मकान में वर्तमान में न कोई कीमती समान है न ही किसी भी तरह के भवन व भूमि से संबंधित कोई दस्तावेज है, बावजूद इसके वह अपनें घर कि कुछ महिलाओं को‌ सामनें लाकर कब्जा करनें का प्रयास कर रहा है। पीडित नें बताया कि वह बुजुर्ग है और अपनें जर्जर मकान में मरम्मत आज बुधवार को जब मरम्मत का ‌काम करनें लगा तो इलियास कुछ महिलाओं के साथ फिर विवाद करनें पहुंच गया, जिसके बाद पीडित नें पूरे मामले की जानकारी स्थानीय थानें को देते हुये न्याय की गुहार लगाई है।

पुलिस को भी दी थी सूचना,जर्जर मकान में नहीं था कोई सामान

पीडित नें बताया कि जब उसनें अपनें उक्त मकान में काम लगवाया तो विधिवत इसकी लिखित सूचना अपनें मकान के सभी दस्तावेज को संलग्न कर दी, और यह भी आशंका जाहिर की थी कि दबंग इलियास अपनें घर कि महिलाओं को सामनें लाकर बाधा उत्पन्न कर सकता है। वहीं जब भ्रामक खबरें सामनें आई तो मौके पर देखा गया कि जर्जर मकान इस हालात में ही नहीं है कि उसके अंदर कुछ सामान रखा जा सके। मौके पर देखा गया महज तीन -चार नमक की फटी बोरियां उक्त मकान में थी जिसे वह सुरक्षित बाहर निकालकर वीडियो भी बना लिया है। पीडित नें बताया कि वह बुजुर्ग है जिसका फायदा उठाकर दबंग इलियास जबरन उसकी पुस्तैनी जमीन को हथियाना चाहता है।

मकान में थी रद्दी नमक की बोरियां, इलियास अपनें घर में रखनें को नहीं तैयार

जफर नें बताया कि जब उसनें मकान में मजदूरों से काम लगवाया तो मकान के अंदर नमक की कई रद्दी बोरियां मिली, जिसे जफर नें इलियास को अपनें घर मेें रख लेनें को कहा कि लेकिन वह इसके लिये तैयार नहीं हुआ। जानकार बताते हैं कि देर रात तक इलियास और उसके घर की महिलाएं थानें में फोन लगाकर उसी जर्जर मकान में नमक की बोरियां रखनें को लेकर डटी रही। जिसके बाद विवाद की स्थितियां उत्पन्न न हो इसे देखते हुये  उक्त मकान में किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर वर्जित किये जानें को लेकर सूचना चस्पा कर दी।

सीसीटीवी को दिखाकर किया खेल

दूसरी तरफ इलियास अपनें घर में लगे कैमरे की आधी अधूरी सीसीटीवी फुटेज सामनें लाकर भ्रामक जानकारी फैलानें का प्रयास कर रहा है, जबकि सच यह है कि पीडित जफर और उसके मकान में काम लगाये मजदूर उस मकान में रखी नमक की बोरियों को इलियास से अपनें घर में सुरक्षित रखनें को कहते रहे लेकिन वह नहीं माना, जिससे यह भी स्पष्ट है कि इलियास किसी भी हाल में उक्त मकान को जबरन अपने कब्जे में लेना चाहता है।

रिपोर्टर :  रजनीश शर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.