बिना दुल्हें के हो रही है शादी, इस देश में चल रहा है अनोखा ट्रेंड

NEHA MISHRA

दुनिया में कई संस्कृति और सभ्यता के लोग रहते है. सबके अपने-अपने तौर तरीके है. खास कर की शादियों की बात करें तो लोग अलग-अलग तरीको से अपनी शादी की रस्में पूरी करते है. हालांकि अब लोग ट्रेडिशनल नही बल्कि ट्रेंडिंग तरीके से अपनी शादी को यादगार बनाने में विश्वास कर रहे है. इसी क्रम में जापान में इन दिनों एक अनोखा ट्रेंड देखने को मिल रहा है. जहां महिलाएं बिना दुल्हे, बिना बारात के शादी रचा रही है. जी हां, हैरान न होइए. यें सत्य है! ट्रेडिशनल जापानी शादियों की तरह दुल्हन वैडिंग सेरेमनी की हर रस्म करती है. बस इसमें दुल्हा नही होता...

जापान में इस अजीबो-गरीब शादी का ट्रेंड शुरू करने का क्रेडिट एडल्ट वीडियो स्टार माना सकुरा को दिया जाता है, जिसने मार्च 2019 में खुद को वेडिंग रिंग पहनाते हुए कसम खाई थी कि, "मैं अपने जीवन का सम्मान करूंगी. स्वस्थ रहने या बीमार होने पर भी मैं हमेशा खुद से प्यार करूंगी और खुद को खुश रखूंगी." इनके अलावा हनाओका नाम की एक महिला ने अपनी सोलो वेडिंग पर 250,000 येन खर्ज किया था. यें शादी 30 मेहमानों की मौजूदगी में टोक्यो के एक रेस्टोरेंट में हुई थी.  इस दौरान हनाओका ने कहा था, "खुद से शादी करने का मतलब यह नहीं है कि, 'मैं किसी पुरुष से शादी नहीं करना चाहती."

इस ट्रेंड की वजह से देश में शादीयों की दर कम हो गयी है. जापानी सरकार के एक डेटा के अनुसार देश में 5 लाख से भी कम शादियाँ हुईं। 90 सालों में विवाहों का यह सबसे निचला स्तर है। चूँकि कम लोग शादी कर रहे हैं, इसलिए सोलो वैडिंग उद्योग के लिए एक आकर्षक नया बाज़ार बन गया है। सेवाओं में फ़ोटो शूट शामिल हैं, जिसमें दुल्हन अपने करीबियों को शामिल कर सकती है। महिलाएँ अपने सोलो हनीमून पैकेज भी बना सकती हैं।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.