गर्मियों में सत्तू का सेवन हैं फायदेमंद...

गर्मियों में सत्तू पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं. दरसल इसके पीछे की वजह हैं इसके शानदार गुण. चिलचिलाती धूप हो या तपती गर्मी में बॉडी को कूल रखना बेहद जरुरी होता हैं. ऐसे में आप सत्तू के सेवन से बॉडी को कूल और एनर्जेटिक रख सकती हैं.

गर्मियों के मौसम में अपने नानी - दादी से सत्तू के फायदे के बारे में जरुर सुना होगा. जौ और भुने चने के मिश्रण से तैयार होने वाला सत्तू सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं ये आपके पेट को ठंडा रखता हैं. और गर्मियों के मौसम में यह लू और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से बचाता हैं. सत्तू में फाइबर और प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स होने के कारण इसके सेवन से आप दिनभर  एनर्जेटिक महसूस क्र सकते हैं. नानी - दादी के हाथो से बना सत्तू का  सरबत अपने जरुर पिया होगा. लेकिन आइए जानते हैं सत्तू को किस तरह अपनी डाइट में शामिल क्र सकते हैं...

सत्तू का चीला 
बेसन का चीला गर्मियों में खाना कोई पसंद नहीं करता है. ऐसे में आप सत्तू का चीला बनाकर देख सकते हैं.  इसके लिए आपको थोड़े से बेसन में सत्तू मिलाकर घोल को तैयार कर लेना हैं.  इसमें प्याज, टमाटर, काली मिर्च और नमक मिलाकर बैटर तैयार करें और चीले की तरह तवे पर सेक लें.  बता दें, कि इससे पौष्टिक नाश्ता गर्मियों में कोई नहीं हो सकता हैं. यह आपको दिनभर एनर्जी तो देगा ही, साथ ही भीषण गर्मी में पेट को भी ठंडक देगा.  

सत्तू का पराठा 
लोगों का फेवरेट माना जाने वाला आलू का पराठा गर्मियों में लोग खाना नही पसंद करते हैं ऐसे में सत्तू का पराठा एक बढ़िया आप्शन हैं यकीन मानिए ये टेस्ट में तो अच्छा होता हैं साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता हैं.

सत्तू का मीठा लड्डू 
मीठे में कुछ खाने का मन हो , तो अप सिर्फ सत्तू का सरबत ही नही बल्कि सत्तू का लड्डू भी बना कर खा सकते हैं इसके लिए आपको चीनी या गुड़ के साथ मिला देना हैं और पानी या ठंडे दूध के साथ गूंथ लेना हैं इसके बाद देसी घी की सहयता से इसको लड्डू का आकार दे क्र इसको मजे से खाए.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.