स्वीट कॉर्न उगाने से मिलता है मोटा पैसा, साल में तीन बार उग सकती है फसल

बारिश का मौसम शुरू होते ही भुट्टा खाने का मन सबका करता है. फाइबर से भरपूर भुट्टा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यही वजह है कि बाजार में भुट्टों की मांग बढ़ जाती है और किसानों को इसका मुंह मांगा दाम मिलता है। भुट्टा जिसे अंग्रेजी में आप स्वीट कॉर्न भी कहते हैं कई तरह से खाया जाता है। इसे कुछ लोग उबालकर खाते हैं, कुछ लोग भुन के. वहीं कुछ इसका सूप पीना पसंद करते हैं. जबकि इसके सूख जाने पर लोग इसका पॉपकॉर्न बना कर चाव से खाते हैं। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कैसे करनी है स्वीट कॉर्न की खेती.

Free fresh corns at the market Stock Photo

क्यों पसंद होता है सबको स्वीट कॉर्न
वैसे तो स्वीट कॉर्न पूरे भारत में उगाई जाती है, लेकिन उत्तर प्रदेश मे बड़े पैमाने पर इसकी खेती होती  है। आपको बता दें, उत्तर भारत में इसकी बुवाई खरीफ के मौसम में यानी जून से जुलाई के बीच की जाती है। स्वीट कॉर्न की खेती राबी और खरीफ दोनों सीजन में आप कर सकते है.

Free Close-up Photo of Delicious Corn Stock Photo

पूरे साल में तीन बार उगती है फसल 

आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप स्वीट कॉर्न साल में तकरीबन तीन बार उगा सकते है।इसके अलावा स्वीट कॉर्न का चारा भी मीठा होता है जिसे जानवर बड़े चाव से खाते हैं यह उनके दूध बढ़ाने में भी मदद करता है। स्वीट कॉर्न का चारा भी आपको मोटी कमाई देकर जाएगा.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.