कैब में बैठने से पहले कर ले जरूरी काम, महिलाएं रहेगी सुरक्षित

OJASHWI

आजकल की रोजमर्रा की जिंदगी में महिलाएं अक्सर कहीं आने-जाने के लिए टैक्सी या कैब बुक करती हैं। फिर चाहे उन्हें ऑफिस जाना हो या कहीं घूमने जल्दी और आराम से पहुंचने के लिए अधिकतर कैब का सहारा लिया जाता है। हालांकि, कैब-टैक्सी ऑनलाइन बुकिंग वाली कंपनियां अपने तरफ से पहले कई तरह की सेफ्टी टिप्स देती ही हैं, लेकिन आज के समय में आए दिन  घटनाओं को देखते हुए महिलाओं के मन में कहीं न कहीं अनसेफ महसूस होता ही है। ऐसे में, महिलाओं को अपनी सुरक्षा करना उनकी खुद की जिम्मेदारी होती है। आज हम आपको यहां पर कैब बुक करते समय महिलाओं को सेफ यात्रा के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस बारे में बताएंगे। 

बुकिंगन डिटेल का ले स्क्रीनशॉट 

जब आप कैब बुक करते हैं, तो गाड़ी का नंबर, ड्राइवर का नाम और उसका कॉन्टैक्ट नंबर आदि आपके फोन की स्क्रीन पर शो होता है। आप इन चीजों का स्क्रीनशॉट लेकर अपने परिवार और करीबी दोस्तों के साथ शेयर कर दें, ताकि आप किस कैब में हैं और ड्राइवर कौन है आदि के बारे में सबको पता हो। 

जरूरी कॉल लॉग तैयार करें 

अपने फोन में जरूरी कॉल लॉग यानी स्पीड डायल लिस्ट तैयार करें। जिसमें परिवार के सदस्यों और करीबी दोस्तों के फोन नंबर रखें। ऐसा इसलिए करना जरूरी होता है कि, जरूरत पड़ने पर आप तुरंत उनसे संपर्क कर सकती हैं।  


फोन का जीपीएस हमेशा ऑन रखें  

जब तक आप अपनी डेस्टिनेशन तक नहीं पहुंच जातीं, तब तक अपने मोबाइल में जीपीएस को हमेशा ऑन रखें। इससे आपकी लोकेशन इजली ट्रैक हो जायेगी। और आप सेफ भी महसूस करेगी। 

नंबर प्लेट की फोटो जरूर रखें अपने पास 

कैब में बैठने से पहले गाड़ी की फोटो खींचकर अपने दोस्तों को भेज दें। साथ ही, गाड़ी की नंबर प्लेट की तस्वीर भी जरूर ले लें। साथ ही, दोस्तों के साथ फोन पर बात करके यह भी कहें कि आपने सारी डिटेल्स शेयर कर दी है, ताकि ड्राइवर को भी इस बात का अंदाजा हो और वो गलत करने की न सोचे। 

अपने पास सेफ्टी टूल्स रखें

अपने पर्स या बैग में पेपर स्प्रे, कोई नुकीली चीज जरूर रखें। अपने बैंग में इन चीजों को ऐसी जगह रखें, जहां से तुरंग निकाल कर उनका इस्तेमाल किया जा सके।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.