अगर आप भी है चाय और नमकीन के शौकीन, तो हो जाइए सावधान!

चाय और नमकीन का नाश्ता करना हम सभी को पसंद है. बचपन से ही हम यें नाश्ता करते आ रहे हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके इस नाश्ते का आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता होगा? दरअसल, स्वाद बढ़ाने के चक्कर में यें आपकी सेहत पर गहरा प्रभाव डाल सकता है. अगर आप कोई सा भी गलत फूड कॉम्बिनेशन खाएंगे तो इसका सेहत पर बहुत बुरा असर होता है. आज के इस आर्टिकल में हम इसी पर चर्चा करेंगे...


1. नमक और दूध साथ में न खाएं   

दूध और नमक साथ में खाना पड़ सकता है भारी, जानें इससे होने वाले नुकसान |  side effects of drinking milk with salt in hindi | OnlyMyHealthआपकी नमकीन में नमक मौजूद होता है और चाय में दूध, जो कि एक बहुत ही गलत कॉम्बिनेशन है. कभी भी नमक और दूध साथ में नहीं खाना चाहिए. नमकीन में रिफाएंड कॉर्ब्स होते हैं जिसे पचने में काफी ज्यादा वक्त लगता है. अगर आप इसके साथ चाय पिएंगे. तो यह में पेट में दर्द या मरोड़ शुरू कर सकता है. 

2. एस‍िड‍िटी की समस्‍या

Acidity: एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स - healthy  drinks to get instant relief from acidity

कुछ नमकीन में मेवे में भी मिलाए जाते हैं. अगर आप चाय के चाय मेवा पिएंगे तो इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है. नमकीन में डाले गए मेवे को तेल या रिफाइंड में तला जाता है. इसलिए चाय के साथ मेवा कभी नहीं खाना चाहिए. 

3. अपच होना 

ज्‍यादा तनाव के कारण हो सकता है डाइजेशन खराब, अपच की समस्या से ऐसे बचें -  Mussoorie AajTak

चाय के साथ खट्टी चीजें भी कभी नहीं खाना चाहिए. ज्यादातर नमकीन खट्टी और चटपटी होती है. चाय के साथ खट्टी चीजें खाने से अपच और गैस की समस्या हो सकती है.

4. डायरिया 

Diarrhea Prevention: डायरिया होने पर शरीर में न होने दें पानी की कमी,  तेल-मसाले वाले भोजन से करें परहेज - Diarrhea Prevention Do not let there be  lack of water in theचाय के साथ भूल से भी मूंगफली और नमकीन न खाएं. क्योंकि इससे डायरिया की समस्या हो सकती है. चाय में टैनिन होता है. अगर आप इसे नमकीन के साथ खाएंगे तो यह शरीर में आयरन की कमी कर सकता है. इससे पेट खराब की समस्या हो सकती है. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.