चाहतें है खूबसूरत और मुलायम हाथ? तो फॉलो करें यें टिप्स

NEHA MISHRA

आप अक्सर अपने चेहरे का बखूबी ख्याल रखतें है. चेहरे के ग्लो को बनाएं रखने के लिए फेसीयल, स्क्रब, क्लीनिंग और न जानें क्या-क्या करवातें है. लेकिन क्या आपने कभी ऐसा कुछ अपने हाथों के लिए सोचा है? ज़ाहिर है जवाब होगा, नहीं...रोज मर्रा की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम जैसें तैसें अपने चेहरे के लिए समय तो निकाल लेते हैं. लेकिन इतनी केयर अपने हाथों की करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपकों बताएंगे कि कैसें आप बड़ी ही आसानी से अपने हाथों को सुंदर और मुलायम बना सकते है. 

1. हाथों का साफ रखें
हमारें आस-पास के प्रदूषण और गंदगी से हमारें हाथ दूषित हो जाते है. और दूषित हाथों से संक्रामक रोग फैलने का खतरा बढ़ जाता हैं. इसलिए आपको अपने हाथों की सही से सफाई करनी चाहिए. अगर आप रिंग पहनते हैं, तो अपने हाथों को साफ करते समय उन्हें हटा कर सफाई करें.

2. फटे हाथों का इलाज करें 
बहुत से लोगों को सूखे और फटे हाथों की शिकायत रहती हैं. जो कि आपके हाथों की सुंदरता को कम कर सकते है. ऐसे में हर समय अपने हाथों को पर्याप्त रूप से मॉइस्चराइज रखना जरूरी है. आप हैंड क्रिम, पेट्रोलियम जेली, जोजोबा ऑयल, शीया बटर और जैतून का तेल जैसे इफेक्टिव इमोलिएंट हैं जो हाथों पर फटी त्वचा को ठीक कर सकते हैं.

3. अच्छी डाइट लें
एक पौष्टिक आहार आपके नाखूनों और हाथों पर त्वचा को बेहतर बनाने और बनाए रखने में मदद कर सकता है. आपको स्वस्थ त्वचा और मजबूत नाखूनों के लिए प्रोटीन, आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन बी, और विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा, एक संतुलित आहार आपको कोमल त्वचा प्राप्त करने में मदद करता है.

4. हाथों में स्क्रब करें
कोशिश करें कि हफ्तें में कम से कम दो बार आप अपने हाथों को स्क्रब जरूर करें. इससे आपकी डेड स्किन निकल जाती है और स्किन क्लीन हो जाती है. अगर आप बाहर से हैंड स्क्रबर नहीं खरीद सकते है तो आप घर पर भी स्क्रबर बना कर उसका इस्तेमाल कर सकते है. हैंड स्क्रबर को 10-15 मिनट तक अपने हाथों पर रगड़ें. फिर पानी से धो लें.

5. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
सनस्क्रीन हमारी स्किन के लिए काफी जरूरी होता है. हम चेहरे पर तो सनस्क्रीन लगा लेते है लेकिन हाथों का ध्यान नही रखतें. बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे के साथ साथ हाथों पर भी सनस्क्रीन लगाना न भूलें. यें आपको टैनिंग से बचाएगा. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.