चमक उठेगा चेहरा, अगर फॉलो किए यें 5 टिप्स

NEHA MISHRA

एक लड़की के लिए उसका चेहरा शरीर के सबसे महत्तवपूर्ण अंग में से एक है. हर लड़की की चाहत होती है कि उसका चेहरा हमेशा चमकता रहे. फिर उम्र चाहे जो भी हो. लेकिन आज कल की भाग दौड़ और तनाव भरी जिंदगी में चेहरे की चमक बनाए रखना काफी कठिन हो गया है. बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स है जो चेहरे को उसकी चमक लौटानें  का दावा करते है. लेकिन यें प्रोडक्ट्स इतने महंगे होते है कि हर कोई इन्हें अफोर्ड नही कर सकता. पर क्या आप विश्वास करेंगे कि बिना इन प्रोडक्स का इस्तेमाल किए भी आप ग्लोइंग स्किन पा सकते है! जी हां, आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे कुछ साधारण से तरीको को अपना कर ही आपका चेहरा खिल उठेगा.

1.अच्छी नींद लें

अच्छी नींद के लिए आयुर्वेद में बताए गए हैं ये उपाय, जीरा, जायफल है असरदार |  according-to-ayurveda-cumin-and-nutmeg-are-effective-for-good-sleep-myupchar-bgys  - News18 हिंदी
जिस तरह एक स्वस्थ मनुष्य के लिए नींद जरूरी है उसी तरह एक चमकती हुई त्वचा के लिए भी नींद काफी मायनें रखती है. रोजमर्रा की जिंदगी में हम पूरे दिन में काम करते है और अगर ऐसे में हम पूरी नींद नहीं लेंगे तो यें हमारे सेहत के साथ-साथ चेहरें के लिए भी काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इससे आपकी आंखे सूज जाएंगी और आपकी आंखों के नीचें काले घेरे भी आ सकते है. इस लिए दिन में आप 8 घण्टें की नींद जरूर लें.

2. पानी पियें

know whether drinking water while eating is harmful or not.- क्या खाते वक्त  पानी पीना नुकसानदेह होता है। | HealthShots Hindi
चेहरें के ग्लो को बरकरार रखने के लिए पानी पीना काफी ज्यादा जरूरी होता है. पानी आपके अंदर से गंदगी को निकालता है, और नए बॉडी सेल्स बनाने में मदद करता है.इसके साथ ही अगर आप पानी में हेल्दी चीजें मिला कर पीती है तो आपको और भी जल्दी रिजल्ट देखने को मिलेगा.

3.व्यायाम करें

योगासन के पहले करें ये काम, जानिए कैसे मिलेगा शरीर को दोगुना फायदा और –  Fytika Healthcare Products
आप अपने दिन की शुरूआत व्यायाम से करें. इससे आप दिन भर ताजा महसूस करेंगे, साथ ही पसीनें के जरिए आपके चेहरे की गंदगी बाहर निकलती है. व्यायाम से आपके चेहरे की चमक बढ़ती है और आपका मन खुश रहता है.

4. साबुन का प्रयोग न करें

applying soap on the face is good or not for the skin Know its effect |  Skin Care: चेहरे पर साबुन लगाना स्किन के लिए सही होता है या नहीं? जानें इसका
हमारे चेहरे की स्किन, हमारे शरीर के मुकाबले काफी सेंसिटिव होती है. साबुन में कई प्रकार के कैमिकल मिले रहते है. जो कि हमारे चेहरे के लिए हानिकारक साबित हो सकते है. यें हमारे चेहरे की स्किन को ड्राई बना देते है. इसलिए आप चेहरे पर साबुन का प्रयोग करने से बचे. इसकी जगह आप घरेलू सामग्री या फेस वॉस का प्रयोग कर सकते है.

5.तनाव में न रहें

Know how to Reduce Anxiety Naturally.- यहां जानिए तनाव से राहत पाने के 6  तरीके। | HealthShots Hindi
तनाव एक ऐसी बीमारी है, जो अंदर ही अंदर आपको खाए जाती है. तनाव से हमारा शरीर कोर्टिसोल नामक एक हार्मोन छोड़ता है, जिससे त्वचा ज़्यादा मात्रा में सीबम छोड़ती है, जिससे पोर्स बंद हो जाते हैं. जिससे चेहरे पर मुंहासे भी होने लगते है. तनाव की स्थिति में अपने शरीर को शांत करने के लिए आपको ठंडे पानी से नहाना चाहिए. वहीं अपने चेहरे की त्वचा के नसों को रिलैक्स महसूस कराने के लिए आप चेहरे पर बर्फ़ रगड़ सकती हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.