क्या आपका भी रिलेशन टॉक्सिक हैं , जाने ये बाते...

अगर आप भी रिलेशनशिप हैं. लेकिन रोज रोज लड़ाई होना हीनभावना, शक जैसे चीजों के कारण रिलेशन अनहेल्दी हो जाता हैं. ऐसे में टॉक्सिक रिलेशनशिप की पहचान हैं. तो चलिए जानते क्या हैं टॉक्सिक रिलेशनशिप के संकेत...

रिलेशन ऐसा होना चाहिए जिसमें इंसान की पर्सनल ग्रोथ हो, उसे हेल्प मिले, आपसी सम्मान बना रहे और एक-दूसरे को समझ सकें. लेकिन आज के समय में चाहे पति-पत्नी हों या गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड, उनका रिलेशन प्लेटोनिक हो या पारिवारिक, कई बार उनके रिश्ते में कुछ कारणों से खटास आने लगती है. ऐसे में इंसान की इमोशनल हेल्थ और मेंटल हेल्थ खराब होने लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो उस रिलेशनशिप को टॉक्सिक रिलेशनशिप कह सकते हैं. टॉक्सिक रिलेशनशिप को सही करना काफी जरूरी होता है, नहीं तो वह आपकी लाइफ और सेल्फ स्ट्रीम को भी नुकसान पहुंचा सकता है और एक ऐसा माहौल बना सकता है जिसमें शामिल लोगों का आत्मसम्मान तक कमजोर हो सकता है और पॉजिटिव बातों की जगह रिलेशन में जलन, निराशा, शक जैसी बातें ले सकती हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जो टॉक्सिक रिलेशनशिप की निशानी हैं और जल्द से जल्द आपको उन्हें हल करना चाहिए या फिर हल नहीं हो रही हैं, तो उस रिलेशन से बाहर आ जाना चाहिए.

नेगातिविटी..
कई बार रिलेशनशिप में दोनों लोग एक-दूसरे को अपनी बात नहीं समझा पाते. ऐसे में वो समझाना कब बहस का रूप ले ले, इसका पता नहीं रहता. इसके बाद लगातार आपके मन में नेगेटिविटी आएगी और फिर एक न एक दिन आप लोग परेशान हो जाएंगे, जो टॉक्सिक रिलेशन की सीढ़ी हो सकती है, इसलिए ऐसा करने से बचें.

फीलिंग्स...
बहुत बार ऐसा होता हैं की एक रिलेशन में रहेकर भी आप अपने बात एअपने पार्टनर से नही कहे पाते हैं. लेकिन अगर कोई कहता हैं और समने वाला आपकी फीलिंग्स को नही समझता हैं या सीरियस नही लेता हैं तभी आपका रिलेशन टॉक्सिक हैं.

कंट्रोल करना..
कई बार ऐसा होता हैं आप आपने पार्टनर को कंट्रोल करने लगते हैं. जिसकी वजह से आपका रिलेशन टॉक्सिक होने लगता हैं. ये बात पुरुष हो या महिला दोनों को ध्यान में रखनी चाहिए...

पजेसिव होना..
पजेसिव होना होना अच्छा हैं. लेकिन ओवर पजेसिव होना गलत हैं अगर आप अपने पार्टनर को किसी के साथ देखकर जलन होती हैं. या ओवर पजेसिव दिखाते हैं, तो आगे चलकर आपका रिलेशन भी टॉक्सिक हो सकता हैं.


 क्रिटिसिज्म 
माना कि हेल्दी रिलेशनशिप को और मजबूत बनाने के लिए थोड़ी क्रिएटिव आलोचना हो सकती है लेकिन लगातार किसी की आलोचना करते ही रहना आपके रिलेशनशिप को टॉक्सिक बना देता हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.