इस दिन भूलकर भी न दें , तुलसी को जल.....

हिन्दू धर्म में तुलसी की पूजा करना बहुत महत्वपूर्ण माना गया हैं , ऐसा माना जाता हैं की रोजाना तुलसी की पूजा करने से घर में सुख शांति बनी रहेती हैं , लेकिन कुछ लोग ये नही जानते हैं की तुलसी जी को रविवार को जल नही चढ़ाना चाहिए...


तुलसी पूजन करने का बहुत ही महत्व है. आप विज्ञान को मानते हो या आप धर्म शास्त्र को दोनों ही दृष्टि से तुलसी पूजन बहुत लाभदायक है. आप अपने आसपास पंडित से सुनते होने की तुलसी का पूजन करना चाहिए, पौधा में जल अर्पित करना चाहिए. लेकिन क्या आपको पता है, तुलसी को रविवार के दिन जल नहीं चढ़ाया जाता है. चलिए  जानते हैं क्यों चढ़ाना चाहिए..


रविवार को क्यों नही चढ़ाना चाहिए जल...
पंडित बताते हैं कि विष्णु पुराण के अनुसार तुलसी, वृंदा और मालती परम भक्त हैं. विष्णु भगवान का. इसलिए रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में जल नहीं डालना चाहिए, क्योंकि तुलसी माता उस (रविवार) दिन विष्णु भगवान का निर्जला व्रत रखती हैं और विष्णु की आराधना में लगी रहती हैं. ये पौराणिक मान्यता भी और विष्णु पुराण भी कहता है. पंडित बताते हैं कि इसके अलावा भी बहुत सी तिथियां हैं, जिस दिन तुलसी पूजन, दीपक या तुलसी की पत्तियां नहीं तोड़नी चाहिए. अगर ऐसा करते हैं तो तुलसी माता का निर्जला व्रत खंडित हो जाता है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.