एक हफ्ते में करें 5 किलो वजन कम


बढ़ता वजन मोटापा जो शरीर में बिमारियों को दावत देने का काम करता है , हालांकि साधारण वजन बढना घबराने की वजह नही है , लेकिन अगर आपके शरीर में फैट बड़ रहा है , तो ये चिंता का विषय है क्योंकि बढ़ते वजन के साथ कई तरह की बिमारियां भी शरीर में दस्तक देती है , और वजन बढ़ाने से ज्यादा दिक्कत व्यक्ति को वजन घटाने में होती है , लेकिन अगर अच्छी एक्जरसाईज के साथ सही डाइट ली जाएं , तो वजन घटाना आसान होता है, इसलिए आज हम आपकों बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जो एक हफ्ते में आपके मोटापे को कम कर देगा . 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी है कि हम हमारे वजन को कंट्रोल में रखें , क्योंकि अच्छे स्वास्थय के लिए जरूरी की हमारा वजन नियंत्रित रहें , साथ ही हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हम अपने शरीर मे मांसपेशियों को बढ़ाए न कि फैट को . इसलिए जरूरी है कि सही लाइफस्टाइल और डाइट को मैनेज करना हमें आता हो , वहीं वजन को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू नु्स्खों का भी इस्तेमाल कर सकतें है , जो वजन घटाने में कारगर सिद्ध होंगे , और ये नुस्खा हर घर में पाया जाता है ,   हम बात कर रहें है  जीरा की , एक रिसर्च में पाया गया है कि वजन कम करने में जीरा बहुत कारगर है. 88 मोटी महिलाओं पर की गई रिसर्च से ये पाया गया कि वजन कम करना है तो जीरे का सेवन करना चाहिए. ये ना सिर्फ एक्ट्रा कैलोरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है.जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है. लेकिन जीरा को भी कई तरह से खाया जाता है अगर आपको तेजी के साथ अपने वजन को कम करना है तो आप - 
क गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें. सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं. बचा हुआ जीरा खा लें. इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं.

भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें. इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है. इससे शरीर में फालतू चर्बी तो निकलती ही है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी घटता है और खून का परिसंचरण तेजी से होता है.

वेट लॉस के लिए क्यू्मिन ड्रिंक बनाएं. इसके लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें. सीड्स को पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े. सुबह इसे खाली पेट पीएं. लगातार दो सप्ताह तक ऐसा करें.

जीरे को वजन कम करने के लिए और भी कई तरीके से लिया जा सकता है. जीरे पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी लिया जा सकता है. एक चम्मच जीरे को 5 ग्राम दही में मिलाकर रोजाना लें.

3 ग्राम जीरे के पाउडर को पानी में मिला कर इसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें और इसे पीएं.

वेजि‍टेबल सूप बनाकर इसमें एक चम्मच क्यूमिन पाउडर डालकर लें.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.