बॉलीवुड से राजनीति तक का सफ़र तय कर चुकी है ये 6 अभिनेत्रियां

फिल्मी कलाकार राजनीति के जरिये सरकारी सम्‍मान पाने के लिए सियासी मैदान में कूदते हैं तो राजनीतिक दल इन सितारों का इस्‍तेमाल रैलियों में भीड़ जुटाने और इनके जरिये ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचने के लिए करते हैं। ऐसे में महिलाओं को राजनीतिक पार्टियों में शामिल करना फायदेमंद साबित होता है। 17वीं लोकसभा में 78 महिला सांसद जीतकर संसद पहुंची हैं। इनमें से ज्यादातर अभिनेत्रियां ही हैं।बात चाहे जयललिताकी हो या जयाप्रदा की इन्होंने न सिर्फ बॉलीवुड में अपने एक्टिंग के दम पर लोगों के दिलों में जगह बनाई है बल्कि राजनीति में भी अपनी अच्छी पकड़ बनाई हैं।
फिल्मी कलाकार राजनीति के जरिये सरकारी सम्‍मान पाने के लिए सियासी मैदान में कूदते हैं तो राजनीतिक दल इन सितारों का इस्‍तेमाल रैलियों में भीड़ जुटाने और इनके जरिये ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचने के लिए करते हैं। ऐसे में महिलाओं को राजनीतिक पार्टियों में शामिल करना फायदेमंद साबित होता है। 17वीं लोकसभा में 78 महिला सांसद जीतकर संसद पहुंची हैं। इनमें से ज्यादातर अभिनेत्रियां ही हैं।बात चाहे जयललिताकी हो या जयाप्रदा की इन्होंने न सिर्फ बॉलीवुड में अपने एक्टिंग के दम पर लोगों के दिलों में जगह बनाई है बल्कि राजनीति में भी अपनी अच्छी पकड़ बनाई हैं।
जयललिता

सबसे पहले बात करते हैं एक्ट्रेस जयललिताकी। साल 1956 में बनी फिल्म वेननीरा अदाई से सिनेमा जगत में डेब्यू करने वालीं जयललिता ने सीएम बनने तक का सफर तय किया। जयललिता ऐसी एक्ट्रेस हैं जो सीएम की कुर्सी तक पहुंचीं। वो तमिलनाडु की पांच बार मुख्यमंत्री बनीं। जयललिता ऐसी तमिल अभिनेत्री हैं जिनके पास सबसे ज़्यादा सिल्वर जुबली हिट्स हैं। 80 का दशक शुरु होते-होते उन्होंने राजनीति में अपना कदम रख दिया।उन्होंने अपने जीवन की दिशा बदली लेकिन राजनीति में भी वो ऐसे मुक़ाम पर पहुंची जहां बहुत कम लोग पहुंच पाते है। हालांकि अब अभिनेत्री जयललिता हमारे बीच नहीं रही 5 दिसंबर 2016 में इन्होंने इस दूनिया को अलविदा कह दिया।
जयललिता सबसे पहले बात करते हैं एक्ट्रेस जयललिताकी। साल 1956 में बनी फिल्म वेननीरा अदाई से सिनेमा जगत में डेब्यू करने वालीं जयललिता ने सीएम बनने तक का सफर तय किया। जयललिता ऐसी एक्ट्रेस हैं जो सीएम की कुर्सी तक पहुंचीं। वो तमिलनाडु की पांच बार मुख्यमंत्री बनीं। जयललिता ऐसी तमिल अभिनेत्री हैं जिनके पास सबसे ज़्यादा सिल्वर जुबली हिट्स हैं। 80 का दशक शुरु होते-होते उन्होंने राजनीति में अपना कदम रख दिया।उन्होंने अपने जीवन की दिशा बदली लेकिन राजनीति में भी वो ऐसे मुक़ाम पर पहुंची जहां बहुत कम लोग पहुंच पाते है। हालांकि अब अभिनेत्री जयललिता हमारे बीच नहीं रही 5 दिसंबर 2016 में इन्होंने इस दूनिया को अलविदा कह दिया।
रेखा

खूबसरत एक्ट्रेस में से एक रेखा जो राजनीति में अपना सिक्का जमा चुकी हैं। रेखा ने अपने फ़िल्मी जीवन की शुरुआत बतौर एक बाल कलाकार तेलुगु फ़िल्म रंगुला रत्नम से कर दी थी। रेखा ने साल 2012 में राजनीति में कदम रखा और कांग्रेस की ओर से राज्यसभा सदस्य बन गईं। राजनीति में आने के बाद भी रेखा ने फिल्में करनी नहीं छोड़ी और आज भी वो कुछ फिल्मों में नजर आती हैं।
रेखा खूबसरत एक्ट्रेस में से एक रेखा जो राजनीति में अपना सिक्का जमा चुकी हैं। रेखा ने अपने फ़िल्मी जीवन की शुरुआत बतौर एक बाल कलाकार तेलुगु फ़िल्म रंगुला रत्नम से कर दी थी। रेखा ने साल 2012 में राजनीति में कदम रखा और कांग्रेस की ओर से राज्यसभा सदस्य बन गईं। राजनीति में आने के बाद भी रेखा ने फिल्में करनी नहीं छोड़ी और आज भी वो कुछ फिल्मों में नजर आती हैं।
हेमा मालिनी 

गुजरे जमाने की अदाकारा और बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' हेमामालिनी का एक सफल फिल्मी करियर तो रहा ही साथ ही उन्होंने राजनीति के क्षेत्र में खूब नाम कमाया। हेमामालिनी भी अपने पति धर्मेंद्र की तरह बीजेपी से जुड़ी हैं।उन्होंने साल 2004 में बीजेपी ज्वाइन किया था। आज वह न केवल राजनीति की सफल महिलाओं में से एक हैं,बल्कि मथुरा की सांसद भी हैं।
हेमा मालिनी गुजरे जमाने की अदाकारा और बॉलीवुड की 'ड्रीम गर्ल' हेमामालिनी का एक सफल फिल्मी करियर तो रहा ही साथ ही उन्होंने राजनीति के क्षेत्र में खूब नाम कमाया। हेमामालिनी भी अपने पति धर्मेंद्र की तरह बीजेपी से जुड़ी हैं।उन्होंने साल 2004 में बीजेपी ज्वाइन किया था। आज वह न केवल राजनीति की सफल महिलाओं में से एक हैं,बल्कि मथुरा की सांसद भी हैं।
जया बच्चन

बॉलीवुड में फिल्म गुड्डी से अलग पहचान बनाने वालीं जया बच्चन अब फिल्में कम ही करती हैं। एक सफल करियर के बाद वो समाजवादी पार्टी से जुड़ गईं। आज वो राज्यसभा सदस्य हैं। संसद में बहस के दौरान जया बच्चन बेहद सक्रियता से हिस्सा लेती हैं।
जया बच्चन बॉलीवुड में फिल्म गुड्डी से अलग पहचान बनाने वालीं जया बच्चन अब फिल्में कम ही करती हैं। एक सफल करियर के बाद वो समाजवादी पार्टी से जुड़ गईं। आज वो राज्यसभा सदस्य हैं। संसद में बहस के दौरान जया बच्चन बेहद सक्रियता से हिस्सा लेती हैं।
जयाप्रदा 

बात करें एक्ट्रेस जयाप्रदा की तो राजनीति में आए उन्हें 25 साल से ज्यादा हो गया है। 1994 में महज 32 साल की उम्र में एक्ट्रेस सिनेमा छोड़ राजनीति की दूनिया में कदम रख चुकी थीं। जयाप्रदा आंध्र प्रदेश की रहने वाली थी लेकिन बॉलीवुड में पहचान बनाने के लिए मुंबई गईं और राजनीति के लिए उत्तर प्रदेश आईं। लगभग तीन दशक के राजनीतिक करिअर में 5 पार्टियां बदलीं।
जयाप्रदा बात करें एक्ट्रेस जयाप्रदा की तो राजनीति में आए उन्हें 25 साल से ज्यादा हो गया है। 1994 में महज 32 साल की उम्र में एक्ट्रेस सिनेमा छोड़ राजनीति की दूनिया में कदम रख चुकी थीं। जयाप्रदा आंध्र प्रदेश की रहने वाली थी लेकिन बॉलीवुड में पहचान बनाने के लिए मुंबई गईं और राजनीति के लिए उत्तर प्रदेश आईं। लगभग तीन दशक के राजनीतिक करिअर में 5 पार्टियां बदलीं।
स्मृति ईरानी	

'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में तुलसी का किरदार निभाकर घर-घर में मशहूर हुईं स्मृति ईरानी वर्तमान समय में मोदी सरकार में मंत्री हैं। राजनीति में आने के बाद स्मृति ने अभिनय के क्षेत्र से दूरी बनाली है। अभिनय से राजनीति तक पहुंचने का सफर स्मृति के लिए बेहद संघर्षों भरा रहा है।
स्मृति ईरानी 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में तुलसी का किरदार निभाकर घर-घर में मशहूर हुईं स्मृति ईरानी वर्तमान समय में मोदी सरकार में मंत्री हैं। राजनीति में आने के बाद स्मृति ने अभिनय के क्षेत्र से दूरी बनाली है। अभिनय से राजनीति तक पहुंचने का सफर स्मृति के लिए बेहद संघर्षों भरा रहा है।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.