क्या आप भी चाहते हैं एग्रीकल्चर फील्ड में करियर बनाना , तो जाने ये कमाल की बात...

आज के समय में युवा कृषि क्षेत्र में अपना करियर बना रहें हैं. छात्र-छात्राएं इस फील्ड में कृषि वैज्ञिनक से लेकर कृषि विपणन विशेषज्ञ के रूप में करियर बना रहें हैं. भारत जिससे कृषि प्रधान क्षेत्र कहा जाता हैं. इसलिए भारत में कृषि क्षेत्र में अनेक विकल्प उपलब्ध हैं ऐसे में अगर आप भी कृषि क्षेत्र में करियर बनाने का सोच रहें हैं तो चलिए जानते हैं कृषि क्षेत्र में करियर बनाने के लिए क्या आप्शन हैं...

12TH के बाद करें कृषि में ग्रेजुएट...
12वीं के बाद कृषि में ग्रेजुएट करने के लिए 4 साल का कोर्स करना होता है, जिसे बीएससी-एग्रीकल्चर/बीएससी-एग्रीकल्चर भी कहा जाता है. ये कोर्स कृषि क्षेत्र का एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसके लिए 12वीं एग्रीकल्चर या बायोलॉजी से पास होना जरूरी है. कृषि क्षेत्र में ग्रेजुएट करने के बाद आपको सरकारी और निजी क्षेत्रों में बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे. यदि आप कृषि क्षेत्र में कुछ बेहतर करना चाहते हैं तो आप उच्च शिक्षा के लिए पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी कर सकते हैं. 

खाद्य वैज्ञानिक खाद्य प्रसंस्करण...
खाद्य वैज्ञानिक खाद्य प्रसंस्करण, संरक्षण और गुणवत्ता नियंत्रण में काम करते हैं. कृषि अर्थशास्त्री कृषि उत्पादन, विपणन और नीति का विश्लेषण करते हैं. कृषि विपणन विशेषज्ञ किसानों को अपने उत्पादों का बेहतर मूल्य प्राप्त करने में मदद करते हैं. ग्रामीण विकास विशेषज्ञ ग्रामीण समुदायों के विकास और जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए काम करते हैं. कृषि वैज्ञानिक फसलों, पौधों और मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार के लिए अनुसंधान करते हैं. कृषि इंजीनियर कृषि मशीनरी, सिंचाई प्रणाली और भंडारण सुविधाओं के डिजाइन और विकास में काम करते हैं. पशुपालन विशेषज्ञ पशुओं के स्वास्थ्य, पोषण और प्रजनन का प्रबंधन करते हैं. कृषि विस्तार अधिकारी किसानों को नवीनतम कृषि तकनीकों और प्रथाओं के बारे में शिक्षित करते हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.