कमर के दर्द ने आपको भी कर लिया अपनी चपेट में... जाने क्या है उपाय

कैंसर, डायबिटीज, और हार्ट डिजीज जैसे घातक बीमारी के बारे में तो आप जानते ही होंगे मगर आज के दौर में कमर दर्द की समस्याएं भी हर साल बढती जा रही है. अक्सर बढती उम्र के लोगो के शरीर में ये बीमारियाँ अपनी जगह बना लेती है काफी लोग इसे आम समाज लेते है और इसपे ज्यादा ध्यान नहीं देते है मगर क्या आपको पता है की ये छोटी छोटी बीमारियाँ एक बड़ा रूप ले लेती है और उसी के साथ आपके बेक बोन को भी काफी नुसान पंहुचा सकती है जिससे आपको काफी  कुछ झेलना पड़ सकता है. कमर दर्द की बीमारी अक्सर महिलाओ में ज्यादा देखने को मिलती है. 30 के बाद महिलाओ की हड्डी कमज़ोर होना शुरू हो जाती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी का शिकार होने लगती है आज हम आपको बताते है की कमर दर्द के क्या कारण है और इसके क्या लक्षण होते है. 

 

जानें क्या कारण हो सकता है

बढती आयु के साथ अक्सर बीमारियाँ कई सारी घातक बीमारियाँ शरीर में जगह बना लेती है जैसे-जैसे आयु बढ़ती है, हड्डियों की घनत्व में प्राकृतिक रूप से कमी होती है.कभी कभी हार्मोनल परिवर्तन से भी कई सारी बीमारियाँ होने लगती है. महिलाओं में मेनोपॉज के बाद एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी से हड्डियों की कमजोरी हो सकती है.सही पोषक तत्व का सेवन न कारण जिससे कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होने लगती है और हड्डियों का घनत्व कम हो सकता है.   

 

क्या है लक्षण?

पीठ में दर्द, हड्डियों का कमजोर होना, पोस्चर का खराब होना, जोड़ों में दर्द होना जैसे लक्षणों से अप पहचान कर सकते है अगर आपको ये साडी दिक्कत का सामना रोज़ कारण पड़ता है तो अपको इसपे विचार विमर्श कारण चाहिए.

 

क्या है उपाय 

ऐसे तो एक्सरसाइज और मोर्निंग वाक करने से हमारे शरीर की गतिविधियाँ सही से चलती रहती है लेकिन हमारे शरीर में अगर पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन जैसे पोषण मोजूद नहीं है तब भी हमारे शरीर में को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए आपको अधिक मात्रा में पोषण से भरपूर आहार भी लेना चाहिए लेकिन अगर इन सब से भी आपका दर्द नहीं सही हो रहा है और आपको कमर में रोज़ दर्द होता है तो आपको किसी डॉक्टर या फिर स्पेशलिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. और उसके बताये नियम का पालन भी करना चाहिए

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.