वित्त मंत्री ने पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर किया बड़ा ऐलान , जाने..

आज यानि 23 जुलाई को सुबह 11 बजे केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन् ने सत्र 2024 -25 का बजट पेश किया हैं. इस बजट में खाश ध्यान किसानों का रखा गया हैं. इस बजट में खेती-किसानी से जुड़ी योजनाओं और कार्यों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया है. वही किसानों के लिए पीएम किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर भी आई अच्छी खबर हैं. तो चलिए किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तार से जानते हैं ....

किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों को कम ब्याज पर ऋण प्रदान करती है. यह शोर्ट टर्म लोन किसानों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है. कम ब्याज दरों के कारण, किसानों को ऋण पर ब्याज का कम भुगतान करना पड़ता है. किसानों को कृषि कार्यों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई थी. इस योजना के तहत किसानों को 4% ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है. यह लोन किसान साहूकारों से मिलने वाले लोन की तुलना में काफी सस्ता है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को आसानी से लोन मिल जाता है.

क्या मिलते हैं फायदे...
भारी ब्याज से बचने के लिए किसान भाई इस कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता आयु 18 से 75 वर्ष है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में 50,000 रुपये तक का कवरेज और अन्य जोखिमों के लिए 25,000 रुपये तक का कवरेज दिया जाता है. इस योजना के तहत पात्र किसानों को एक बचत खाता, स्मार्ट कार्ड और डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है. यह क्रेडिट 3 साल तक वैध रहता है और किसान फसल कटाई के बाद अपना कर्ज चुका सकते हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.