सावधान! रात में फोन चलाना पड़ सकता है महंगा

NEHA MISHRA

आज के समय में फोन और सोशल मीडिया लोगों के लिए इतना ही जरूरी है जितना की सांस लेना. कुछ लोग तो अगर 5 मिनट भी अपने फोन से दूर रह ले तो उन्हें बेचैनी होने लगती है. ऐसे में सोशल मीडिया युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर काफी गहरा असर डाल रहा है. आज के युवा फोन चलाने की लत के चलते अपनी नींद भी पूरी नही कर पाते है. जो कि उनकी सेहत को बहुत ही बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है. तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि किन आसान तरीकों से आप अपनी इस लत को दूर कर सकते है.

1. रिलेक्सेशन एक्टिविटी पर ध्‍यान दें

अपनी नींद का अधिकतम लाभ उठाना: इष्टतम आराम के लिए रणनीतियाँ - DHW ब्लॉग
रात में फोन स्‍क्रॉलिंग हैबिट को रिलेक्‍सेशन एक्टिविटीज के साथ रिप्‍लेस करने की कोशिश करें. जब भी आपको फोन चलाने का मन हो, तो बिस्‍तर पर बेठै बैठे मेडिटेशन और योगा कर सकते हैं. या फिर आप कोई लाइट म्यूजिक सुन सकते है. यह आपका तनाव दूर करने में बहुत मदद करेगा , जिससे आपको बेहतर नींद आएगी.

2. फोन बंद करके सोए. 

Mobile off before sleep or not?

सोने से पहले फोन चलाने से आपकी आंखो पर भी काफी असर पड़ता है. लेकिन हमने इसे अपनी आदत बना ली है. इस आदत से छुटकारा पाने का एक अच्छा जरिया है कि आप अपना फोन ही बंद कर दें. ऐसे में सोते वक्त भी किसी भी नोटिफिकेशन या कॉल से आपकी नींद नहीं टूटेगी. 

3. फोन को साइलेंट रखें

होली पर अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए शीर्ष सुझाव
जितनी बार फोन रिंग करता है, हमारा फोन चलाने का मन करता है. ऐसे में सोने से पहले हमें अपना मोबाइल फोन साइलेंट करके सोना चाहिए. जिससे की हमारा ध्यान उधर न जाए. साथ ही सोते वक्त नींद भी खराब न हो. 

4. सोनें से पहलें पढ़े किताबें

सोने से पहले पढ़ना: यह आपकी नींद को कैसे बेहतर बना सकता है

कुछ लोगों को तुरंत नींद नहीं आती है, ऐसे में वो फोन चला कर अपना समय बिताते है. इस लिए रात को सोने से पहले किताबें पढ़िए. इससे आपको नींद भी जल्दी आ जाएगी और आपकी फोन चलाने की आदत भी छूट जाएगी. 

5.कमरे में फोन चार्ज न करें

फोन चार्ज नहीं होने के हो सकते हैं ये कारण, घर पर ही कर लें इलाज, दुकान पर  पैसा खर्चने की नहीं जरूरत - How to fix charging issues without visiting  service
रूम में बिस्‍तर के पास फोन चार्ज करने से न चाहकर भी आप फोन स्‍क्रॉल करने पर मजबूर हो जाते हैं. लेकिन अगर कमरे के बाहर फोन करें, तो यह तरीका न केवल आपको बार-बार फोन चेक करने से रोकेगा बल्कि रात में आने वाले नोटिफिकेशन्‍स को बार-बार देखने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.