प्रेग्नेंसी से जुड़े 5 मिथक, जानें क्या है सच

NEHA MISHRA

मां बनना हर महिला की जिंदगी का सबसे खूबसूरत हिस्सा होता है. महिलाओं के मन में अपने जीवन के इस पड़ाव के लेकर कई सवाल रहते है. इन्हीं सवालों को लेकर उसके घर और आस-पड़ोस के लोग उसे कई प्रकार की सलाह देतें है. लेकिन इन सलाहों में कई सारें झूठ भी मौजूद होतें हैं. जो काफी सालों से चलें आ रहे है और जो महिलाएं पहली बार मां बनती है वो इन भ्रम में फस जाती है और घबरा जाती है. तो आज के इस आर्टिकल में हम प्रेग्नेंसी से जुड़ें कुछ मिथक के बारें में बात करेंगे.


1. केसर खानें से बच्चा गोरा पैदा होता है.

Saffron During Pregnancy Its Role, Benefits and Side Effects : गोरा बच्‍चा  देने वाला केसर, पेट में ही ले सकता है उसकी जान, जानिए किस महीने से खाना  चाहिए

लोगों का मानना है कि केसर खानें से बच्चा गोरा पैदा होता है. लेकिन यें पूरी तरह से गलत है. बच्चें का रंग उसके माता-पिता के रंग पर ही निर्भर करता है. अगर माता-पिता का रंग सांवला है, तो बच्चें के गोरा होने की संभावना कम है, क्योंकि वो उन्हीं के जीन्स से जन्म लेता है. 

2. प्रेग्नेंसी में मॉर्निग सिकनेस केवल सुबह होती है.

जानें प्रेग्नेंसी में क्यों ज़रूरी है मॉर्निंग सिकनेस होना| - Ujala Cygnus

महिलाओं को  प्रेग्नेंसी के शुरूआती 3 महीने में अक्सर महिलाओं को सुबह उल्टी होती है. इसे ही मॉर्निग सिकनेस कहते है. यें उल्टियां दवाईयों की वजह से होती है. 3 महीने बाद मॉर्निग सिकनेस खत्म नहीं होती बल्कि आपको कभी भी हो सकती है. यें एक सामान्य घटना है. 

3. तीखा खानें से बच्चें की आंखें खराब हो जाती है.

Can You Eat Spicy Food While Pregnant? | Healthnews

लोगों का मानना है कि अगर गर्भवती महिला तीखा खाना खाएगी तो बच्चें की आंखें खराब हो जाएगी. लेकिन यें पूरी तरह से मिथ है. दरअसल,  प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को हार्ट बर्न और पाचन से जुड़ी समस्याएं न हों, इसलिए उन्हें स्पाइसी और तीखा खाना कम खाने के लिए कहा जाता है. इससे बच्चें को कोई भी नुक्सान नहीं होता. 

4. गर्भवती महिला को पूरे समय सिर्फ आराम करना चाहिए.

प्रेग्नेंट महिला को कैसे सोना चाहिए ? - Quora

ये भी एक मिथक है. अगर प्रेग्नेंसी में कोई कॉम्प्लिकेशन है और डॉक्टर ने बेड-रेस्ट करने को कहा है तो ठीक है वरना एक गर्भवती महिला को सामान्य दिनचर्या अपनानी चाहिए. डॉक्टर की सलाह अनुसार एक्टिव रहना चाहिए. ये बच्चे के जन्म को आसान बनाता है और महिलाओं में वजन को अधिक बढ़ने से भी रोकता है.

5. आयरन टेबलेट से होने वाले बच्चे का रंग सांवला हो जाएगा

20,919 African Newborn Baby Images, Stock Photos, 3D objects, & Vectors |  Shutterstock

गांवों में ये मिथक बहुत प्रचलित होते हैं. लेकिन सच्चाई ये है कि गर्भवती महिला में अगर खून की कमी होगी तो जच्चा-बच्चा दोनों को खतरा है. आयरन टेबलेट का बच्चे के रंग से कोई लेना-देना नहीं है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.