राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से किसानों को क्या मिलता हैं फायदा , जाने

भारत में सरकार किसानों के लिए आए दिन कोई न कोई योजनाए लाती रहेती हैं. ऐसे ही सरकार वर्ष 2007 में किसानों के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना लाई थी. यह योजना फसल फसल उत्पादन, पशुपालन, डेयरी विकास, कृषि अनुसंधान और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में सहायता प्रदान करती है. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

भारत में सरकार किसानों के लिए आए दिन कोई न कोई योजनाए लाती रहेती हैं. जिनके जरिए किसान तमाम तरीके की मदद होती हैं. बात दें की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना से देशभर के किसानों फायदा मिलता हैं सरकार इस योजना के तहत राज्यों को अपनी कृषि गतिविधियों और संबंधित क्षेत्रों के विकास के लिए अपनी पसंद के हिसाब से योजना बनाने की अनुमति देती है. राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की शुरुआत साल 2007 में की गई थी. इस योजना का उद्देश्य फसलों को बेहतर बनाना है. राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का उद्देश्य कृषि-बुनियादी ढांचे के निर्माण के माध्यम से कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देना और किसानों के प्रयासों को प्रोत्साहित करना है. राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अपनी कृषि और संबंधित क्षेत्र की विकास गतिविधियों को चुन सकते हैं.

 उद्देश्य...            
राष्ट्रीय कृषि विकास योजना का मुख्य उद्देश्य देश में कृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों का विकास करना है. योजना के तहत किसानों की आवश्यकता अनुसार योजना का निर्माण किया जाएगा. जिससे किसानों को लाभ मिलेगा और उनकी आय में वृद्धि हो सकेगी.

 ये हैं जरूरी बात...
योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए और उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए. इस योजना का लाभ केवल किसानों को ही मिलेगा.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.