स्काउट गाइड के छात्र छात्राओं के द्वारा मनाया गया योग दिवस ।

बिजनौर : आज दिनांक 21.06.2022 को  विवेकानंद इंटर कॉलेज व विवेकानंद महाविद्यालय दरबाड़ा के Ncc, Nss और स्काउट गाइड के छात्र छात्राओं के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर ncc cto विकास चौधरी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2015 में आरंभ होने के बाद, हर साल 21 जून को मनाया जाता है।

यह हमारे जीवन में इस प्राचीन भारतीय कला को अनमोल करने के महत्व पर बल देने का एक महान प्रयास है।योग, मन, शरीर और आत्मा की एकता को सक्षम बनाता है। योग के विभिन्न रूपों से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से लाभ मिलता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को इस अनूठी कला का आनंद लेने के लिए मनाया जाता है। विद्यालय के प्रधानाचार्य टीकम सिंह के कहाँ कि  योग की कला का जश्न मनाने के लिए एक विशेष दिन की स्थापना का विचार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रस्तावित किया था। इस पहल के माध्यम से भारतीय प्रधान मंत्री हमारे पूर्वजों द्वारा दिए गए इस अनोखे उपहार को प्रकाश में लाना चाहते थे।

उन्होंने सितंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में अपने भाषण के दौरान इस सुझाव का प्रस्ताव दिया था। अपने संयुक्त राष्ट्र के संबोधन में उन्होंने यह भी सुझाव दिया था कि योग दिवस 21 जून को मनाया जाना चाहिए क्योंकि यह वर्ष का सबसे लंबा दिन है।

 

रिपोर्टर : लोकेंद्र शर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.