भव्यता के साथ मनाया गया भारत रत्न डॉ बी आर अंबेडकर जी का परिनिर्वाण दिवस

हमीरपुर : भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर जी का परिनिर्वाण दिवस पूरी भव्यता के साथ मनाया गया। इस क्रम में कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में जिलाधिकारी श्री राहुल पांडेय की अध्यक्षता में भारत रत्न डॉ बी आर अंबेडकर जी का परिनिर्वाण दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस मौके पर जिलाधिकारी श्री राहुल पांडेय ने भारत रत्न डॉ बीआर अंबेडकर जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की तत्पश्चात जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में उपस्थित लोगों को भारत के संविधान की उद्देशिका का पाठ कराया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि यह दिवस हम सबको उनके द्वारा प्रतिपादित सिद्धांतों एवं मूल्यों पर चलने के लिए पुनर्संकल्पित होने की प्रेरणा देता है। यही कारण है कि जाति आधारित भेदभाव के विरुद्ध लड़ाई, सामाजिक न्याय की प्रतिस्थापना, सशक्तीकरण के साधनों के रूप में शिक्षा पर विशेष जोर एवं समावेशी व समतावादी समाज की स्थापना के सन्दर्भ में उनका दर्शन आज पहले से भी अधिक प्रासंगिक हो गया है। अमृतकाल के इस दौर में भारत एक वैश्विक शक्ति के रूप में अपनी पूरी क्षमता हासिल कर विश्वगुरू बनने की राह पर अग्रसर हो इसके लिए हमें बाबा साहब द्वारा प्रतिपादित सिद्धांतों एवं मूल्यों को आत्मसात कर उनके द्वारा दिखाये गये मार्ग पर पूरी निष्ठा के साथ चलने का व्रत लेना होगा और यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि भी होगी भारत रत्न डॉ भीमराव अम्बेडकर जी के परिनिर्वाण दिवस पर उन्हें श्रद्धापूर्वक स्मरण करने के लिए जनपद के विभिन्न कार्यालयों/ संस्थानों में पुष्पांजलि सभा का आयोजन कर  बाबा साहब के चित्र पर पुष्प अर्पित किये गए तथा   शिक्षण संस्थाओं में युवाओं के लिए भाषण/व्याख्यान कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी, जिससे बाबा साहब के विचार एवं दर्शन से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें। 

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुए कार्यक्रम में एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार मिश्रा, एडीएम नमामि गंगे राजेश कुमार यादव ,एडीएम न्यायिक डॉ नागेंद्र नाथ यादव ,प्रशासनिक अधिकारी राजकुमार त्रिवेदी, नाजिर धर्मेंद्र कुमार सिंह ,जगदीश निगम कलेक्ट्रेट के विभिन्न पटलों के कर्मचारी तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।
 

रिपोर्टर : जीतेंद्र कुमार पंडित

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.