मेकअप में अपनाएं ये टिप्स स्किन रहेगी हेल्दी और प्रोटेक्टेड

मेकअप करना हम सभी पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं मेकअप प्रोडक्ट्स को बनाते समय इस्तेमाल किए गये केमिकल आपकी त्वचा पर बुरा असर भी लेकर आ सकते हैं। वहीं ज्यादातर हम हैवी मेकअप तीज-त्योहार या शादी-फंक्शन के लिए करते हैं.

लगातार त्योहारों के बीच मेकअप के कारण त्वचा का नूर खो जाता है और स्किन डैमेज हो जाती है. तो ऐसे में आज हम आपको बतायेगें की कैसे आप मेकअप के बाद भी अपनी स्किन को हेल्दी रख पाएंगी. 


मेकअप करने से पहले स्किन को प्रेप करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए जरूरी है कि आप सही तरीके से स्किन को हाइड्रेटेड रखें। इसके लिए स्किन टाइप के अनुसार क्लींजर, टोनर और मॉइस्चराइजर चुनें। इसके बाद सनस्क्रीन और मेकअप प्राइमर लगा लें। प्राइमर के लिए आप सिलिकॉन वाले प्रोडक्ट को चुनें। ऐसा इसलिए क्योंकि यह स्किन पर प्रोटेक्शन लेयर की तरह काम करेगा।

मेकअप करने के लिए मार्केट में ढेरों प्रोडक्ट्स अलग-अलग दाम में मिल जाएंगे, लेकिन जरूरी है कि आप त्वचा का ख्याल रखने के लिए ज्यादा हैवी यानी थिक मेकअप प्रोडक्ट्स को जितना हो सके अवॉयड ही करें। आप इसके लिए वॉटर प्रूफ मेकअप इस्तेमाल न करें। इसके साथ कोशिश करें कि किसी भी प्रोडक्ट की परते चेहरे पर न बनाए। जितना हो सके मेकअप को नेचुरल रखें। 

चेहरे पर लगे मेकअप को हटाने के लिए मेकअप रिमूवर के बाद फेस स्क्रब की मदद लेकर चेहरे से मेकअप को सही तरीके साफ कर लें। इसके बाद चेहरे के पोर्स को क्लीन करने के लिए और चेहरे पर ग्लो वापिस लाने के लिए फेस पैक का इस्तेमाल करें। मेकअप से होने वाले डैमेज को रिपेयर करने के लिए स्किन पर आप फेस ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नेचुरल प्रोडक्ट्स ही चुनें।  

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.