ये पुस्तकें पढ़ लीं, तो बदल जाएगा आपका पूरा जीवन...!

जैसे हमारे शरीर के लिए विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व ज़रूरी होते हैं, वैसे हमारे दिमाग के विकास के लिए अच्छे और प्रेरक विचार, उत्कृष्ट अनुभव, और साथ ही सार्थक ज्ञान की ज़रूरत होती है। और मस्तिष्क के लिए पोषक तत्व प्रदान करने का सबसे बड़ा स्रोत हैं पुस्तकें...। पुस्तकें हमारी वो साथी होती हैं जो हमें इतिहास से जोड़ती हैं, वर्तमान को साधने की प्रेरणा देती हैं और भविष्य तक पहुँचने का मार्ग प्रशस्त करती हैं। पुस्तकों का अध्ययन हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाता है और हमारे जीवन को दिशा प्रदान करने का काम करता है। आज हम आपको कुछ ऐसी पुस्तकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको पढ़ने से आपकी जिंदगी बदल सकती है...।

श्रीमद्भगवत-गीता

श्रीमद्भगवत-गीता सनातन धर्म  की वो सबसे पवित्र और सार्थक पुस्तक है, जिसमें आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे। ये पुस्तक आपको प्रेरणा भी प्रदान करेगी और आपको अपने जीवन की मंजिल तक पहुँचने और उसे सार्थकता प्रदान करने में मदद करेगी। श्रीमद्भगवत-गीता में हमेशा कल, आज और कल मिलता है, यहाँ जीवन की हर मुश्किल का हल मिलता है।


थिंक एंड ग्रो रिच

साल 1937 में नेपोलियन हिल ने "थिंक एंड ग्रो रिच" नामक किताब लिखी थी, जिसमें उन्होंने कमाई करने के बहुत सारे तरीकों का ज़िक्र किया है और साथ ही इस किताब में बिजनेस प्लानिंग से जुड़े कई टिप्स दिए गए हैं। इन टिप्स को जान कर उनका प्रयोग कर आप भी अपने जीवन को आर्थिक स्थिरता देने की योजना बना कर कामयाबी हासिल कर सकते हैं।

रिच डैड-पुअर डैड

ये पुस्तक आपको व्यक्तिगत आर्थिक प्रबंधन करने की प्रेरणा देती है और साथ ही ये आपको ये भी बताती है कि जो बड़े-बड़े कामयाब बिज़नेसमैन हैं वो आखिर ऐसा क्या करते हैं कि वो कामयाबी हासिल करते जाते हैं और करोड़ों रुपये कमाते रहते हैं।

द रिचेस्ट मैन इन बैबिलॉन

Buy Bestseller Books in India | The Richest Man in Babylon (English) –  eOURmart.com

जॉर्ज एस क्लैसन की लिखी किताब "द रिचेस्ट मैन इन बैबिलॉन" में ऐसे कई सिद्धांतों और सीक्रेट्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें जानकार आप अपनी आज की जिंदगी को आर्थिक रूप से बदलाव कर के पूरा बदल सकते हैं। इस किताब में बताया गया है कि कैसे आप अपनी कमाई का कुछ भाग बचाकर ही अमीर बन सकते हैं।

सीक्रेट्स ऑफ द मिलेनियर माइंड

Buy SECRETS OF THE MILLIONAIRE MIND (Hindi) Book Online at Low Prices in  India | SECRETS OF THE MILLIONAIRE MIND (Hindi) Reviews & Ratings -  Amazon.in

अगर अपनी लाइफ में अमीर बनना चाहते हैं और कुछ बड़ा और अच्छा करने की चाहत रखते हैं, मगर उस मुकाम को हासिल कर पाने या अपनी ख्वाइश को अंजाम तक लाने लिए अगर आपको लगता है कि आपमें कुछ कमी है और शायद आप ऐसा नहीं कर पाएंगे तो ये पुस्तक आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए।

हाऊ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल

How to win Friends and Influence People

डेल कारनेगी की लिखी "हाऊ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल" एक प्रेरक पुस्तक है। मूलतः यह पुस्तक व्यक्तित्व विकास पर लिखी गई है और इसमें आपको अपने व्यक्तित्व के विकास से जुड़े ख़ास टिप्स मिलेंगे।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.