क्या फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी पेड होने वाला है ब्लू टिक? पढ़े पूरी खबर

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया कंपनीज अपने फीचर्स और पॉलिसी में बदलाव लाने का नया ट्रेंड शुरू कर चूकी हैं। बहुत सी ऐसी कंपनी है जो अपने फीचर्स और पॉलिसी में कुछ न कुछ नए बदलाव करते हुए नजर आते रहती है। वहीं अब इस कड़ी में Meta ने भी अपने यूजर्स के लिए अपने फीचर्स और पॉलिसी में कुछ नए बदलाव किए है। चलिए जानते हैं।

Meta ने अपने यूजर्स के लिए पेड सब्सक्रिप्शन का विकल्प पेश कर रहा है, जिसके बाद कंपनी ने वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए पैसे चार्ज करेगी। फिलहाल ये फीचर अभी संयुक्त राज्य अमेरिका में शुरू हुआ है, जो कि अब फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स को वेरिफिकेशंस के लिए भुगतान करने की अनुमति देगी। मेटा वेरिफिकेशन सेवा यूजर्स को एक सरकारी आईडी का उपयोग करके अपने अकाउंट को वेरिफाई करने के बाद एक ब्लू बैज देगी। जिसके लिए यूजर्स को एक कीमत चुकानी पड़ेगी।

जाने क्या होगी कीमत

बता दें कि वेब पर हर महिने इसका यूज करने वाले यूजर्स को 11.99 डॉलर यानी लगभग 990 रुपये देने होंगे। वहीं Apple के iOS सिस्टम और Google पर हर महिने 14.99 डॉलर यानी लगभग 1,240 रुपये देने होंगे। साथ ही इस सेवा के उपयोग के लिए सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने कहा कि यह सेवा मुख्य रूप से कंटेंट क्रिएटर्स के लिए होगी, जो प्लेटफॉर्म पर अपनी उपस्थिति का विस्तार करना चाहते हैं और एक टेस्टिंग फेज के बाद एडजस्टमेंट देख सकते हैं।

फरवरी में ही चल रहा था परीक्षण

इस बात की जानकारी मेटा ने पहले ही दे दी थी कि वह इस सेवा का परीक्षण फरवरी में ही कर रही थी। आपको बताते चले कि सबसे पहले ट्विटर में पेड वेरिफिकेशन की ट्रेंड शुरू किया गया। बता दे कि ट्विटर लोगों को ब्लू चेक मार्क के लिए पेमेंट करने की सुविधा देती है, जो पहले राजनेताओं, पत्रकारों और अन्य सार्वजनिक हस्तियों के अकाउंट को ही मिलती थी।

जानिए किन देशों में सबसे पहले शुरू हुई यह सुविधा

सबसे पहले मेटा वेरिफिकेशन को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू किया गया था। जिसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों के बाजारों में पेश किया गया है। कंपनी के अनुसार, सब्सक्राइबर्स को एक बैज मिलेगा, जो यह दर्शाता है कि उनका अकाउंट एक सरकारी आईडी से वेरिफाई किया गया है। इससे फेक वेरिफाई अकाउंट की समस्या नहीं होगी और सिक्योरिटी बनी रहेगी।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.