रात की खांसी हो जाएगी छूमंतर, ऐसे करें उपाय

रात की खांसी अक्‍सर सोते समय आती है जिस वजह से सांस लेने में कठिनाई होती है। खासी आने से सीने में दर्द और जकड़न की समस्‍या होती है। खांसी के कारण लोगों की नींद भी खराब होती है। रात की खांसी गले में म्‍यूकस या बलगम के फंसने के कारण आती है। खांसी आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे साइनस, पॉल्‍यूशन, एलर्जी या बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। अगर आपको भी सोते वक्त खांसी आता हो तो ऐसे में यहां दिए गए कुछ उपाय आपके बेहद काम आ सकता हैं।

रात को खांसी आने पर क्या करना चाहिए-

1- अगर कई दिनों से आपको रात में खांसी आ रही है तो पीठ के बल बिल्कुल न सोएं।

2- सोते समय ये ध्यान रखें कि आपके सिर का लेवल शरीर के लेवल से थोड़ा ऊंचा रहे।

3- रात में खांसी न आए इसके लिए आप खाने के दो घंटे बाद ही सोएं।

4- खांसी में ठंडी चीजें या ठंडा पानी पीने से बचें।

5- सोने से पहले गर्मा-गर्म ग्रीन टी पिएं।

रात में खांसी आने पर घरेलू उपाय

गुड़ और अदरक

आपकी खासी अगर रात में ज्यादा परेशान करें तो ऐसे में आप गुड़ और अदरक का सेवन एक साथ कर सकते हैं। बता दें कि गुड़ के अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया या फ्लू दोनों के अलावा सूखी खांसी का सेवन कर सकते हैं।

गर्म पानी और शहद

गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से न केवल रात के वक्त उठने वाली खांसी से राहत मिल सकती है बल्कि गर्म पानी पीने से गले की कई समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। गर्म पानी हमेशा गले के लिए रामबाण इलाज के तरह काम करता है।

गर्म पानी, नमक और काली मिर्च

कुछ लोगों को रात की खांसी कुछ एलर्जी वाली चीजों को खाने से हो जाती हैं। ऐसे में सबसे पहले तो उन चीजों से दूरी बना लें। साथ ही गर्म पानी में नमक और काली मिर्च मिलाकर पिएं। आप चाहे तो इस पानी से गरारा भी कर सकते है। जिससे आपके गले को काफी राहत मिलेगा।

तुलसी के पत्ते और शहद

तुलसी के पत्ते रात में आने वाली खांसी की समस्या को दूर करने में काफी सहायक हैं। तुलसी के पत्तों में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं, जो सर्दी-जुकाम और फ्लू के लक्षणों को कम करता है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले कुछ तुलसी के पत्ते शहद के साथ जरूर चबाएं।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.