सावधान! उंगलियां चटकाने से हो सकता है खतरा

NEHA MISHRA

हम अक्सर खाली वक्त में अपने हाथों की उंगलिया चटकाने लगते है. कुछ लोगों को तो इसकी आदत तक लग चुकी है. लेकिन क्या आप जानते है कि आपकी यें आदत आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है. जी हां, इससे आपके हाथों की हड्डियों पर एक बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि हाथों की उंगलिया चटकाना आपके लिए कितना हानिकारक हो सकता है.

उंगलियां चटकाना आज के समय में काफी आम समस्या है. लोग अक्सर खाली बैठे वक्त या काम करते वक्त भी अपनी हाथों की उंगलिया चटकाना शुरू कर देते है. पर ऐसा करने से आप अपने ही हाथों को नुकसान पहुंचा रहे है. लगातार उंगलियों को चटकाने से आपकी हाथ की नसों में दर्द शुरू हो सकता है. साथ ही आप को भविष्य में हड्डियों में भी समस्या की शिकायत भी हो सकती है. इतना ही नही कुछ लोगों ने इससे सिर में तेज दर्द होने की भी शिकायत की है. अगर आप दिन में लगातार अपनी उंगलियों के साथ ऐसा कर रहे है तो सावधान हो जाइए क्योकि इससे आपके हाथों में तेज दर्द भी शुरू हो सकता है. 

उंगलियां चटकाने से हमारे हाथों की हड्डीयों पर भी असर पड़ता है. उनमें सूजन आ जाती है. अगर आप इसे नियमित रूप से करते है तो आपको भविष्य में गठिया जैसी भयानक समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. कई बार उंगलियां चटकाते वक्त आपके हाथ भी सु्न्न पड़ जाते है. और हाथों में मूवमेंट करना मु्श्किल हो जाता है. तो इसे जल्द से जल्द छोड़ने का प्रयास करें. साथ ही अगर आपको लगता है कि आप अपनी इस आदत को नही छोड़ पा रहे है तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से सलाह ले. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.