लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त संपन्न कराने के दृष्टिगत अधिकारियों के साथ की बैठक

आजमगढ़ :लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त संपन्न कराने के दृष्टिगत जिलाधिकारी श्री विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग आर्य द्वारा आज संयुक्त रूप से थाना मुबारकपुर एवं कोतवाली आजमगढ़ में सभासद, जनप्रतिनिधिगण एवं पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की गई। 
जिलाधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के मतदान को कुशलतापूर्वक शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होने कहा कि वोटर लिस्ट में नाम जोड़े जाने की कार्यवाही अभी भी चल रही है, सभी वोटर संबंधित बूथ अथवा आनलाइन वोटर लिस्ट में अपना नाम देख लें और जिनका नाम वोटर लिस्ट में नही है, वे आनलाइन अथवा बीएलओ के माध्यम से अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। उन्होने कहा कि जितने भी एपिक कार्ड के लिए आवेदन किये गये हैं, जिनका एपिक कार्ड बनता जा रहा है, उनका कार्ड डाक के माध्यम से बांटा जा रहा है। उन्होने कहा कि वोट डालने के लिए एपिक कार्ड का होना अनिवार्य नही है, केवल आपका नाम वोटर लिस्ट में होना चाहिए, आप कोई भी फोटो आईडी लेकर अपना वोट डाल सकते हैं। उन्होने कहा कि जनपद का पोल परसेन्ट राज्य के पोल परसेन्ट से कम है, लोकतंत्र की मजबूती इस बात से होती है, जब ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होने सभी ग्राम प्रधानों/सभासदों एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों से अपील किया कि आप सभी अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए प्रयास करें कि आपका जो भी क्षेत्र है, वहां के अधिक से अधिक संख्या में लोग 25 मई को मतदान के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग करें, जिससे हमारे जनपद को वोटिंग प्रतिशत और बेहतर हो। उन्होने कहा कि वर्तमान में आदर्श आचार संहिता जनपद में लागू है, इसका पालन अवश्य करें, राजनैतिक कार्यक्रमों से संबंधित कोई भी आयोजन बिना अनुमति न हो एवं अन्य त्यौहारों के दृष्टिगत किसी नई परंपरा की शुरूआत न करें। उन्होने सभी राजनैतिक दलों से अपील किया कि यदि किसी भी प्रकार का चुनाव प्रचार करें, यदि किसी प्राइवेट व्यक्ति की सम्पत्ति पर अपना प्रचार सामग्री लगा रहे हैं, तो उस व्यक्ति से अनुमति अवश्य ले लें एवं किसी भी सरकारी भवनों पर किसी भी प्रकार की चुनाव प्रचार सामग्री ना लगायें, इसकी कोई अनुमति नही दी जायेगी। उन्होने कहा कि आप सभी के सहयोग से कई आयोजन शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न किया गया है। इसी प्रकार लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 को भी आप सभी लोगों के सहयोग से शांतिपूर्वक सम्पन्न कराया जायेगा।


पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग आर्य ने कहा कि सभी व्यक्तियों को अपना अधिकार है कि वह स्वतंत्र रूप से जिसको भी चाहे, उसको अपना वोट दे सकता है। यदि उसके अधिकार का प्रयोग करने में कोई बाधा/समस्या उत्पन्न करता है, तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि पिछले बार इस विधान सभा में फर्जी आधार कार्ड के जरीये वोटिंग करते हुए कुछ लोगों को पकड़ा गया था, जिन पर मुकदमा दर्ज किया गया था, लेकिन इस बार ऐसे प्रकरण में आवश्यकता पड़ने पर एनएसए के तहत भी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि मतदान एक पवित्र कार्यक्रम है, इसमें किसी भी प्रकार का विघ्न या फर्जी वोटिंग का कोई भी प्रयास न करें। उन्होने कहा कि जो गांव ऐसे हैं, जहां निर्वाचन में पहले भी कोई समस्या आयी है या आपसी रंजीश में झगड़े फसाद हुए हैं, उसके बारे में आप हमें व्यक्तिगत रूप से, मोबाइल नम्बर के माध्यम से या 112 पर कॉल करते बता सकते हैं, जिससे समय रहते उस प्रकरण का निस्तारण किया जा सके। यदि किसी ग्राम में कोई समस्या है तो हमारी टीम उस ग्राम में जायेगी और उस ग्राम के लोगों के साथ बैठक करेगी और समस्या का समाधान वहीं कराया जायेगी। इसके लिए आवश्यक है कि आप लोग हमें बनायें कि पहले कहां समस्या हुई है या कहां समस्या हो सकती है। उन्होंने कहा कि भ्रामक खबरों पर ध्यान ना दें। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान अवैध शराब, आपराधिक गतिविधि, प्रलोभन देना, पैसे बांटना, किसी अन्य प्रकार की सामग्री बांटने आदि से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत हेतु चुनाव पुलिस मित्र हेल्पलाइन नंबर 05462-297573 पर संपर्क कर जानकारी दे सकते हैं।
इसके पश्चात जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा जूनियर हाई स्कूल अमिलो मुबारकपुर में बनाये गये बूथ का निरीक्षण किया गया। उन्होंने बूथ पर रैंप, शौचालय, बिजली, पानी, विद्यालय की बाउंड्री वॉल, दरवाजे, खिड़कियां एवं गर्मी को देखते हुए मतदाताओं के लिए छाया एवं शुद्ध शीतल पेयजल आदि की व्यवस्था समय से सुनिश्चित कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। 


निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सदर, खंड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी, कोतवाल, थानाध्यक्ष तथा क्षेत्र के ग्राम प्रधान एवं अन्य जनप्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

 

रिपोर्टर :  सी बी भास्कर

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.