सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत का भी खजाना है तेजपत्ता

तेज पत्ता एक ऐसा मसाला है जो आमतौर पर हर घर में मिल जाता है. तेज पत्ता खाने में स्वाद और खूशबू लाने का काम करता है. बता दें कि ये पत्तियां कुछ हद तक यूकेलिप्टस की पत्तियों जैसी दिखती हैं. यें आपके खाने में स्वाद और खूशबू तो लाता ही है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका इस्तेमाल कर कई शारीरिक बीमारियों से बचा सकता है. जी हां आयुर्वेद में इस औषधीय पत्ते के प्रयोग के कई लाभ बताए गए हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि तेज पत्ता आपकी सेहत के लिए कैसे लाभकारी है...

1. डायबिटीज के लिए फायदे

Bay Leaf (Tej Patta) - Spice and Colourडायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए तेज पत्ते का सेवन लाभकारी हो सकता है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार तेज पत्ता युक्त कैप्सूल का सेवन इंसुलिन के स्तर में सुधार कर सकता है. इससे व्यक्ति के रक्त में ग्लूकोज की मात्रा घट सकती है.

2. श्वसन तंत्र के लिए तेज पत्ता के लाभ

See the source imageतेज पत्ता का सेवन करने से खांसी, फ्लू, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा व इन्फ्लूएंजा जैसी सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है. तेज पत्ते के अर्क में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए इसे सूजन कम करने में मददगार माना जा सकता है.

3. दांतों के लिए उपयोगी

Bay leaves (Tej Patta) - Flavours Treatदांतों के लिए भी तेज पत्ता फायदेमंद हो सकता है. वैज्ञानिक अध्ययन कहते हैं कि इसकी टहनियों में कुछ वाष्पशील तेल होते हैं, जो खून के बहाव को बेहतर कर सकते हैं. साथ ही इसमें विटामिन-सी जैसे टैनिन पाए जाते हैं, जो मसूड़ों के टिश्यू में कसाव लाकर उन्हें स्वस्थ बनाए रख सकते हैं 

4. कैंसर से बचाव में सहायक

Indian Bay Leaves: What Is Tej Patta? | Seasoned Pioneers
विज्ञान कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी पर लगातार रिसर्च करता आ रहा लेकिन इस बीमारी का सटीक इलाज अभी खोजना बाकी है. लेकिन खान-पीन का ध्यान रखकर और नियमित रूप से व्यायाम करके इससे बचाव किया जा सकता है. तेज पत्ता भी कैंसर से बचाव में सहायक खाद्य पदार्थों में से एक है. यह कैंसर कोशिकाओं के विकास में बाधा उत्पन्न करता है.

5. सूजन कम करने में तेज पत्ते के फायदे

Tej Patta/Bay Leaf – Samruddhi Organicदर्द और सूजन के लिए भी तेज पत्ते के फायदे बहुत हैं. ये पत्तियां COX-2 नामक एंजाइम की गतिविधि को रोकने का काम कर सकती हैं. इस एंजाइम के कारण शरीर में सूजन बढ़ सकती है. इसके अलावा, इस पत्ते में मौजूद सिनेओल भी सूजन से लड़ने का काम कर सकता है. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.