मतदान दिवस 25 मई को सम्भावित गर्मी,लू के दृष्टिगत क्या करें क्या न करें जारी की गयी एडवाजरी

भदोही : ग्रीष्म ऋतु में भीषण गर्मी/लू/हीट वेव के दृष्टिगत देश के महापर्व लोकसभा निर्वाचन को पोलिंग पार्टीयों एवं मतदाताओं द्वारा सकुशल सम्पन्न कराने के क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी विशाल सिंह द्वारा राहत व बचाव एडवाजरी के माध्यम से जागरूक किया गया है। जिससे सुरक्षित व स्वस्थ्य वातावरण में पोलिंग पार्टीया अपने निर्धारित मतदान केन्द्र तक रवाना होकर सकुशल निर्वाचन कार्य को सम्पादित कर सके एवं मतदाता भी निम्न बचाव व राहत के साथ घरों से निकलकर 25 मई को लोकतंत्र के यज्ञ में अपनी वोट रूपी आहूति को सुनिश्चित कर सके। पोलिंग पार्टीयों एवं मतदाताओं के मध्य निम्नलिखित सावधानियों के बारे में जागरुकता हेतु एडवाजरी जारी किया गया है-

क्या करें/क्या न करें - जनपद भदोही में 25 मई 2024 को मतदान होना सुनिश्चित है। पोलिंग पार्टी प्रस्थान एवं मतदान दिवसों पर सभी मतदान कार्मिक हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करें एवं अपने साथ तेज धूप से बचाव हेतु छाता एवं सर को ढकने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कोई कपड़ा रखें। पैरों में आरामदायक जूते या चप्पल पहनें। अपने साथ पीने योग्य शीतल जल का बोतल रखें, समय-समय पर आवश्यकतानुसार सादा जल, नींबू पानी या ओआरएस का प्रयोग कर अपने आपको तरो-ताजा रखें। तेज धूप से बचने हेतु अन्य सुरक्षात्मक जैसे टोपी, हैट, काला चश्मा, छाता आदि का प्रयोग करें। अत्यधिक चाय, कॉफी या कार्बाेनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें, इनसे शरीर में पानी की मात्रा कम होने की संभावना रहती है। बासी भोजन से बचें, हल्के एवं ताजे बने भोजन लें। प्रत्येक मतदान दल को फस्ट एड किट प्रदान की जाएगी, आवश्यकतानुसार उसमें उपलब्ध ओआरएस मतदान दल के कर्मियों अथवा जरूरतमंद मतदाताओं को मानक के अनुसार जल में घोलकर पिलाना सुनिश्चत करें। प्रत्येक मतदेय स्थल पर छाया की व्यवस्था के साथ ही प्रतिक्षा स्थल, शौचालय, व्हील चेयर व रैम्पकी व्यवस्था व लम्बी लाईन में बैठने की व्यवस्था, पीने का पानी, प्राथमिक चिकित्सा किट आदि सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। तेज धूप से बचने के लिए मतदाता अपनी बारी आने तक छाया में इंतजार कर सकें। 
बुजुर्गों, महिलाओं जिनके साथ छोटे बच्चे हों तथा निःशक्त व्यक्तियों के लिए मतदान में प्राथमिकता दी जाए ताकि उन्हें भीषण गर्मी में अधिक देर तक अपने घर के बाहर न रहना पड़े। ऐसे मतदाताओं के लिए प्रत्येक 4-5 मतदाताओं के उपरान्त कुर्सी की व्यवस्था भी कतार के बगल में रखी जाए ताकि उन्हें अधिक असुविधा का सामना न करना पड़े। मतदान केन्द्र पर हर हाल में पेयजल की उपलब्धता रहे, यथासंभव कतारबद्ध वरिष्ठ नागरिकों, निःशक्तजनों आदि के लिए स्वयंसेवियों के माध्यम से लगातार पानी पिलाने की व्यवस्था भी की जाए। मतदाताओं से अपेक्षा है कि मतदान दिवस को सुबह तेज धूप निकलने से पहले अधिक संख्या में मतदेय स्थलों पर कतारबद्ध होकर मतदान करें। यदि किसी कारण से धूप के समय मतदान करना पड़ता है तो अपनी सुरक्षा के लिए सर को ढकने हेतु सूती गमछा/वस्त्र तथा छाते का प्रयोग करें। पीने का पानी आवश्यकतानुसार साथ रख सकते हैं। जरूरत होने पर मतदान दल के पास उपलब्ध ओआरएस का घोल बनाकर पीने से तुरन्त राहत प्राप्त कर सकते हैं। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ एक पैरा मेडिकल स्टाफ भी रखने का प्रयास किया जाए जो आवश्यक दवायें साथ रखे। मतदाता 25 मई को मतदान के लिए मतदेय स्थल पर आते समय अपनी मतदाता पर्ची, फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र अथवा अन्य वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान पत्र अवश्य साथ में लाएं। इससे मतदान की प्रकिया शीघ्रता से सम्पन्न हो जाएगी।

 

रिपोर्टर : संतोष मिश्र

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.