कैसे होती हैं ब्रसेल्स स्प्राउट की खेती , जाने...

अगर आप भी ब्रसेल्स स्प्राउट्स की खेती करना चाहते हैं लेकिन नही पता हैं कैसे की जाती हैं. तो आज का ये कृषि आर्टिकल जरुर पढ़े...

आज के समय में किसान ज्यादा आय बढ़ाने के लिए कई सारी फसलों की खेती क्र रहें उसी में से एक हैं. ब्रसेल्स स्प्राउट्स यह ठंडी सब्जियों में से एक है जो कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के पहाड़ी इलाकों में उगाई जाती है. ब्रसेल्स स्प्राउट ज्यादातर अमेरिका और यूरोप में उगाई जाती है. यह सब्जी पत्तियों की धुरी पर उगती है और इसका उपयोग खाना पकाने और सलाद के रूप में किया जाता है. ब्रसेल्स स्प्राउट की खेती कर किसान साल में कई गुना मुनाफा कमा सकते हैं और यह फसल उन्हें मालामाल कर सकती है. आइए जानते हैं कैसे की जाती है इस सब्जी की खेती.

तापमान का रखें खास ध्यान..
ब्रसेल्स स्प्राउट ठंडी और गिली जलवायु में सबसे ज्यादा उपज देती है. इसे बोने के लिए 15 से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान सबसे बढ़िया होता है. इसे पकने के लिए काफी लंबे समय की जरुरत होती है. ज्यादा अच्छी फसल के लिए इसका तापमान 1 से 20 डिग्री सेल्सियस रखने की आवश्यकता है. यह फसल अधिक तापमान में अच्छी उपज नहीं दे पाती. ब्रसेल्स स्प्राउट को अलग अलग तरह की मिट्टी पर उगाया जा सकता है. लेकिन रेतीली दोमट मिट्टी इसके लिए सबसे अच्छी मानी जाती है. ब्रसेल्स स्प्राउट को 500 ग्राम की दर से बोया जाना चाहिए. इसके बीज को 2 सेमी की दूरी पर बोने से अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद होती है. इसे मुख्यत: फरवरी और मार्च में बोया जाता है, अप्रैल मई जून में इसकी फसल आना शुरू हो जाती है. अगस्त से लेकर मार्च कर इसकी कटाई करके दोबारा इसे बो सकते हैं.

मुनाफा..
आज के समय में  किसान ज्यादा लाभ पाने के लिए अपने खेत में कई सारी फसलें एक साथ लगाते हैं. लेकिन ब्रसेल्स स्प्राउट से किसान कई गुना ज्यादा लाभ ले सकते हैं. यह फसल किसानों के लिए नकदी मानी जाती है. यह फसल मार्केट में 600 से 700 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिकती है. इस फसल की कटाई अगस्त से शुरू होती है जो कि मार्च तक की जा सकती है. कम जगह पर यह फसल ज्यादा उपज देती है, जिसके कारण किसानों को इससे मोटा मुनाफा मिलता है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.