डिटॉक्स ड्रिंक्स : मॉनसून में स्किन और बालों का कैसे रखे ध्यान?

मासून में बारिश के आते ही गर्मी से तो निज़ात मिल जाता है इस मौसम में चारों ओर हरियाली देखकर मन प्रसन्न हो जाता है. लेकिन यही मानसून कई समस्याएं भी लेकर आता है. इसी मौसम में कई लोगों की हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है. साथ ही स्किन संबंधी समस्याएं भी सामने आने लगती है. इस समस्याओं से निपटने का सबसे बढ़िया उपाय है डिटॉक्स ड्रिंक.

 

डिटॉक्स ड्रिंक बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. यही नहीं शरीर से डिटॉक्स को सही तरीके से बाहर निकालने का काम करता है. जिससे आप दिन भर तरोताज़ा और एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं.

 
क्या है डिटॉक्स वॉटर ड्रिंक्स ? 


डिटॉक्स वॉटर फल और सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है. ये शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, स्किन में कसाव लाता है. इसमें मौजूद विटामिन और पोषक तत्व बालों को भी हेल्दी बनाते हैं. तो आइए आपको बताते हैं मॉनसून में स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए कौन सी ड्रिंक्स आपके लिए हैं फायदेमंद.


खीरा, कीवी और पुदीने का ड्रिंकः

एक खीरा और एक कीवी को जार में डालें. इसमें उबले हुए पुदीने के पत्ते मिलाएं. जार को पानी से भरें और 2 घंटे के लिए छोड़ दें. ये डिटॉक्स वॉटर विटामिन सी से भरपूर है जो आपके स्किन को चमकदार औए बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है.

 

 

ऑरेंज और स्ट्राबेरी डिटॉक्सः


ड्रिंक ऑरेंज और स्ट्राबेरी के टुकड़े कर के जार में डाल दें, उसमें कुछ ताजे पुदीने की पत्तियां डालें और पानी में मिलाकर इसे रात भर ठंडा करने के लिए छोड़ दें. सुबह इस डिटॉक्स ड्रिंक को पीने से पहले इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. ये ड्रिंक एक बेहतरीन फैट बर्नर है साथ ही ये आपकी एनर्जी को बूस्ट करने में भी मदद कर सकते हैं. 
 

अंगूर और नींबू डिटॉक्स ड्रिंकः

नींबू पानी के फायदे से तो हम सब वाकिफ हैं. अगर आप इसमें काले अंगूर को भी मिला दें तो इसके फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं. नींबू में विटामिन सी का बड़ा सोर्स है. ये डीटॉक्स ड्रिंक बालों को गिरने से रोकती है और चेहरे को भी चमकदार बनाने में मदद करती है. इसे बनाने के लिए 10 से 15 अंगूर को एक लीटर पानी और 1 नींबू मिलकार 20 मिनट तक छोड़ दें 


 

नींबू और चिया सीडः


नींबू से बनने वाले सभी डिटॉक्स ड्रिंक फायदे से भरे हुए हैं. चिया सीड्स और नींबू से बनने वाले डिटॉक्स एक पावरफुल ड्रिंक की तरह काम करती है. ये ड्रिंक ब्लड शुगर लेवल को तो कंट्रोल करती ही है. आपकी स्किन के लिए भी ये ड्रिंक बेहद फायदेमंद है. इसे बनाने के लिए नींबू पानी में एक चम्मच चिया सीड डालकर उसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे पिएं. दिन भर में 2 बार पिया जा सकता है.

 


 

सेब और पुदीनाः


स्किन के लिए सेब फायदों से भरा हुआ है. पुदीने के साथ सेब का सेवन करने से आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक जार में सेब के स्लाइस और पुदीना के पत्ते डालें. इसमें पानी मिलाकर इसे लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें. दिन में एक बार इस ड्रिंक को पीने से स्किन और बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. 

 

 

सेब और दालचीनी ड्रिंकः

इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए 2 या 3 इंच की दालचीनी ले और कुछ अजवाइन के दाने मिला लें. इन दोनों को एक पानी की बोतल में मिलाएं, उसमें एप्पल के पतले गोल लाइस काटकर डालें, और उसे पानी की उसी बोतल में डालकर 1 घंटे या रात भर के लिए फ्रिज में रख कर छोड़ दें. रोज सुबह उठकर इस ड्रिंक को पीने से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.