अनार के छिलके को कचरा समझ कर फेंके नहीं , बल्कि ऐसे करें उपयोग

अनार के छिलके को कचरा समझ कर फेंके नहीं , बल्कि ऐसे करें उपयोग 

अक्सर अधिक्तर लोग अनार के छिलके को कचरा समझ कर कूड़े में फेंक देतें हैं .लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि अनार का छिलका सेहत के लिए उतना ही लाभदायक है जितना कि अनार . अगर आप आनर के छिलके के फायदे जान जायेंगे तो कभी भी इसे कचरा समझकर कूड़ेदान में नहीं फेकेंगे. आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन अनार के छिलके जिसे हम कचरा समझकर फेंक देते हैं वो भी सेहत के लिए स्वास्थ्य लाभों का भंडार है. आज हम अपने इस लेख में आपको आनर के छिलके के फायदे बताने जा रहें साथ ही  अनार के छिलके को इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है ....

Pomegranate Peel Health Benefits In Hindi | अनार के छिलके के फायदे | Anar  Ke Chilke Ke Fayde | Onlymyhealth

अनार के छिलके के फायदे 
हम सभी को पता है कि अनार सेहत के लिए कितना अधिक फायदेमंद है .अनार का एक एक दाना सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है .लेकिन अनार का छिलका ही सेहत के लये बहुत ही फायदेमंद है .

सूरज से स्मार्ट बनें: अपनी त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाएं |  ब्यूटीहब.पीएच

1 पराबैंगनी किरणों से बचाने में सहायक 

आॉक्सिडेटिव स्ट्रेस से निपटने से लेकर स्किन के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने तक अनार के छिलको इस्तेमाल में लाया जा सकता है . अनार के छिलके एंटीआॉक्सिडेंट स्किन का पराबैंगनी किरणों से बचने का काम करतें हैं .

15 steps for healthy heart - जीवनशैली में शामिल करेंगी ये 15 कदम, तो आपका  दिल बोल उठेगा, 'शुक्रिया', हेल्थ न्यूज

2 रक्तचाप को करते हैं कम

अनार के छिलके दिल की सेहत पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं साथ ही रक्तचाप को कम करते हैं .

digestive problem signs of bad digestive system If you see these 4 symptoms  then be careful- ये 4 लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान, डाइजेस्टिव सिस्टम के  खराब होने का है संकेत | Jansatta

3 पाचन के लिए फायदेमंद 

अनार का छिलकों में डाइटरी फाइबर होता है ,जोकि पाचन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है .फाइबर मल त्याग को नियंत्रित रखने में बहुत ही कारगर साबित होता है .

अनार का छिलका दिलाए पुरानी खांसी से छुटकारा - pomegranate peeled treat to  cough-mobile

कैसे करें इस्तेमाल 

अनार के छिलके को किसी खिड़की के पास या खुली या ऐसी जगह जहा धूप आती हो वहां दो से तीन दिन तक सूखने के लिए रख दें .जब ये पूरी तरह से सूख जाएँ तो सूखे हुए छिलकों ब्लेंडर में डालकर तब तक पीसें जब तक वे एकदम बारीक ना हो जाएँ .इसके बाद तैयार पाउडर का सेवन आप जूस,शेक या स्मूदी में मिलकर कर सकते हैं .

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.